Advertisment

Tribal Traditions: अनोखा रिवाज ! यहां मेकअप करके लड़कियां रिझाते हैं लड़के, घंटों सजने के बाद करते हैं डांस

दुनिया में कई देश हैं जहां रहने वाले समुदायों की अपनी अलग मान्यताएं होती हैं. प्रकृति द्वारा बनाई गई ये दुनिया बहुत बड़ी है. यहां तरह-तरह के लोग रहते हैं और उनके तरह-तरह के रिवाज है. चलिए आज आपको एक ऐसे ही ट्राइबल ट्रेडिशन के बारे में बताते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Weird Tribal Traditions

Weird Tribal Traditions( Photo Credit : social media )

Weird Tribal Traditions: दुनिया में कई देश हैं जहां रहने वाले समुदायों की अपनी अलग मान्यताएं होती हैं, जो सदियों से चली आ रही हैं. प्रकृति द्वारा बनाई गई ये दुनिया बहुत बड़ी है. यहां तरह-तरह के लोग रहते हैं और उनके तरह-तरह के रिवाज है. खासतौर पर अगर बात शादी-ब्याह से जुड़े हुए रिवाजों की करें, तो एक से बढ़कर एक अजीब चीजें आपको देखने के लिए मिल जाएंगी. अफ्रीकन जनजातियों में जो परंपराएं अपनाई जाती हैं, वो सामान्य लोग सुन भी लें, तो हक्के-बक्के रह जाते हैं. चलिए आज आपको एक ऐसे ही ट्राइबल ट्रेडिशन (Tribal Traditions)के बारे में बताते हैं.  यहां मर्द महिलाओं को रिझाने के लिए मेकअप करते हैं. घंटों सजने के बाद डांस करते हैं. ऐसा वो मेले में आई महिलाओं को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए करते हैं. 

Advertisment

पत्नियां ढूंढने का अलग ही तरीका

publive-image

कैमरून और नाइजीरिया में रहने वाले नाइगर जनजाति में पत्नियां ढूंढने का अलग ही तरीका है. इसे पत्नियां चुराने का त्योहार कहा जाता है. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक इस फेस्टिवल में पुरुष चेहरे पर हैवी मेकअप लगाकर तैयार होते हैं और लड़कियों को रिझाने के लिए डांस करते हैं. कैमरून और नाइजीरिया में रहने वाले नाइगर जनजाति में पत्नियां ढूंढने के लिए इस परंपरा को फॉलो करते हैं. अगर आप इस परंपरा पर ध्यान देंगे तो आपको ये समझ आएगा कि ये एक पत्नियों को चुराने वाला त्योहार है. जिसे गुएरेवोल (Guerewol) फेस्टिवल कहा जाता है.

कंधे पर हाथ रखकर देती हैं संकेत 

publive-image

उनकी इस कला से अगर कोई लड़की प्रभावित होती है या उसे आदमी पसंद आ जाता है, तो वो धीरे से उसके कंधे पर हाथ रख देती है. ये इस बात का संकेत होता है कि वो उसके साथ प्रेम संबंध या फिर वैवाहिक रिश्ते रखने के लिए राजी हो गई है. ये त्योहार साल में एक बार आता है और इसकी तैयारी में पूरे साल होती है. इसके लिए पुरुष एक खास तरह का डांस भी सीखते हैं जिससे महिलाएं उनकी ओर आर्कषित हो जाए. कई बार लड़कियां उन्हें जिंदगी भर के लिए तो कई बार सिर्फ एक रात के लिए चुनती हैं. दिलचस्प ये है कि शादीशुदा महिलाएं भी इस फेस्टिवल में हिस्सा ले सकती हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE1

Source : News Nation Bureau

African tribes culture viral news in hindi men wear make up to win a bride wife stealing festival in african tribes ife stealing festival Weird Tribal Traditions मेकअप करके लड़कियां रिझाने का त्यौहार african culture Viral Trending weird culture of africa
Advertisment
Advertisment