Advertisment

भारतीय सेना के लिए वरदान बन सकता है 'जटायु', सटीक हमले की रखता है ताकत

अमेरिका और इस्राइल की तरह अब भारत के पास भी होगा ये आधुनिक हथियार. इस ड्रोन का नाम है जटायू जो आसमान में उड़ते हुए खतरनाक हथियारों पर सटीक हमला करने की ताकत रखता है

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Unmanned Combat Ariel Vehicle Jatayu

Unmanned Combat Ariel Vehicle Jatayu ( Photo Credit : social media )

Advertisment

भारतीय सेना में जल्द शामिल हो सकता है जटायु. जटायु एक मानव रहित ड्रोन है जो किसी घातक हथियार जैसा है. जो अकेले ही दुश्मन की बड़ी से बड़ी फौज को युद्ध में धूल चटाने की ताकत रखता है. क्या है जटायु की ताकत और कैसे ये भारतीय सेना के लिए वरदान बन सकता है. जानें इसकी क्या हैं खासियतें? ये भारत का उड़ता हुआ हथियार है. ये नए भारत की ताकत का प्रतीक है. अमेरिका और इस्राइल की तरह अब भारत के पास भी ये आधुनिक हथियार होगा. इस ड्रोन का नाम है जटायु जो आसमान में उड़ते हुए खतरनाक हथियारों पर सटीक हमला करने की ताकत रखता है, जिसे जल्द ही भारतीय सेना में शामिल करने की तैयारी चल रही है.

जटायु एक (UAV) यानी (unmanned arm vehicle) है जो दुश्मन के इलाके में घुसकर उसका खात्मा करने की ताकत रखता है. भारत जैसा देश जो हर तरफ से दुश्मनों से घिरा हुआ है, ऐसे देश को इस वक़्त जटायु जैसे मानव रहित हथियारों की सख्त जरूरत है. चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों से घिरे भारत को इस वक़्त ऐसे एडवांस हथियारों की सख्त जरूरत है. पिछले कुछ युद्धों में दुनिया ने देखा कि कैसे मानवरहित विमानों ने युद्ध के नतीजों को पलट दिया. जटायू भी ऐसा ही एक खतरनाक हथियार है, जिसकी इस वक़्त भारतीय सेना को सख्त जरुरत है. पहली बार इस तरह का कोई ड्रोन भारतीय सेना में शामिल होने जा रहा है.  जटायू किसी भी मौसम में और हर तरह की परिस्थिति में उड़ान भर सकता है.

जटायू ने भारतीय सेना के अलग अलग ट्रेनिंग कैम्प में ट्रेनिंग की है. ये ड्रोन AK- 47, इंसास राइफल के अलावा तावोर जैसे इस्राली राइफल को हवा में उड़ते हुए फायर कर सकता है. जटायू आसमान में 3 किलोमीटर ऊपर और दुश्मन के इलाके में 15 किलोमीटर तक घुसकर हथियारों से हमला करने में सक्षम है.

HIGHLIGHTS

  • जटायु एक मानव रहित ड्रोन है जो किसी घातक हथियार जैसा है
  • अकेले ही दुश्मन की बड़ी फौज को युद्ध में धूल चटाने की ताकत है
  • दुश्मन के इलाके में घुसकर उसका खात्मा करने की ताकत रखता है

Source : Pankaj R Mishra

indian-army भारतीय सेना Jatayu accurate attack जटायू Unmanned Combat Ariel Vehicle
Advertisment
Advertisment