Advertisment

इस आदमी ने 21 दिनों में कम किया 13 किलो वजन, वो भी बिना मेहनत.. जानें क्या है इसका नया फॉर्मूला?

क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं? आज आपको वजन कम करने का एक अनोखा तरीका बताते हैं. दरअसल कोस्टा रिका का एक युवक, वजन कम करने के अपने अनोखे पैंतरे के लिए इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
viral video

viral video( Photo Credit : social media)

क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं? आज आपको वजन कम करने का एक अनोखा तरीका बताते हैं. दरअसल कोस्टा रिका का एक युवक, वजन कम करने के अपने अनोखे पैंतरे के लिए इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है. अदीस मिलर नाम के इस युवक ने हाल ही में 21 दिनों में वॉटर फास्टिंग के जरिए काफी ज्यादा वजन कम कर लिया है. इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए, उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हुए बोला- “इस साल की शुरुआत में, मैंने कोस्टा रिका में 21 दिन का वॉटर फास्टिंग शुरू की थी. यह अनुभव वास्तव में मेरे लिए जीवन बदलने वाला था, और मैं अपनी यात्रा के कुछ अनमोल क्षणों को साझा करने के लिए उत्साहित हूं."

Advertisment

एडिस द्वारा शेयर की गई वीडियो को खबर में आगे आप देख पाएंगे. उन्होंने अपनी यूट्यूब वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए लिखा कि, “21 दिन का वॉटर फास्टिंग (कोई भोजन या नमक नहीं). मैंने 13.1 किलोग्राम (28 पाउंड) वजन कम किया. शरीर की 6% चर्बी कम हुई. मैंने सोचा कि मैं बताऊं कि पहले से ही दुबले व्यक्ति पर 21 दिन का जल उपवास कैसा होता है. यह वीडियो केवल मेरे शरीर की चर्बी और वजन कम होने को दर्शाता है, लेकिन उपवास उससे कहीं अधिक था.''

क्या वॉटर फास्टिंग करना सेफ है?

Advertisment

मेडिकल जानकारों की मानें तो, वॉटर फास्टिंग में 24 घंटे से लेकर कई दिनों या हफ्तों तक पूर्व निर्धारित अवधि के लिए केवल पानी और कोई अन्य तरल पदार्थ या भोजन का सेवन शामिल नहीं है. जल उपवास के कुछ स्वास्थ्य लाभ विषहरण, पाचन में सुधार और बढ़ी हुई मानसिक स्पष्टता हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह वजन घटाने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सहायता कर सकता है. हालांकि, जब उचित चिकित्सकीय देखरेख के बिना किया जाता है, तो जल उपवास स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है.

ऐसे में क्या आप भी वॉटर फास्टिंग ट्राई करेंगे?

Source : News Nation Bureau

trend of water fasting Water Fasting weight loss what is Water fasting
Advertisment
Advertisment