Advertisment

Explained : सच से उठ गया पर्दा...दूध पीते ही मर जाते हैं सांप, वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा खुलासा!

क्या सच में सांप दूध पीते हैं? आख़िर इस सवाल का जवाब क्या हो सकता है? आज भी कई लोगों के मन में यह बात आती है कि क्या सांप दूध पीते हैं? हमने इस खबर में आपको विस्तार से जानकारी दी है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Snakes die by drinking milk

वायरल वीडियो( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

Explained : क्या सांप दूध पीते हैं? अगर इस सवाल का जवाब पूछा जाए तो आधे से ज्यादा लोग यही कहेंगे कि हां, सांप दूध पीते हैं. हमारे समाज में सांपों को लेकर कई भ्रांतियां हैं. सांपों को लेकर ऐसे कई मिथ हैं. इनमें से कुछ ऐसे मिथ हैं जो सांप के लिए खतरनाक हो जाते हैं जबकि लोग सोचते हैं कि यह सांप की भलाई के लिए है. हम बात कर रहे हैं सांपों को दूध पिलाने की, आज हम इस खबर में जानेंगे कि क्या सच में सांप दूध पीते हैं? सांपों के दूध पीने से संबंधित धारणा एक व्यापक मिथक है. असल में, सांप दूध नहीं पीते हैं क्योंकि वे इसके लिए अनुकूलित नहीं होते हैं. इस मिथक की उत्पत्ति और वैज्ञानिक फैक्ट्स के आधार पर आज हम आपको डिटेल्स में इसके बारे में बताएंगे. 

Advertisment

क्या वाकई में सांप दूध पीते हैं?

भारत और अन्य देशों में, ये विश्वास प्रचलित है कि सांप विशेषकर नाग (कोबरा) दूध पीते हैं. ये धारणा सदियों पुरानी है और इसे धार्मिक कथाओं, लोककथाओं और सामाजिक प्रथाओं के माध्यम से बढ़ावा दिया गया है. कुछ लोग तो यहां तक मानते हैं कि नाग देवता दूध से प्रसन्न होते हैं और उनके लिए दूध चढ़ाने से वह मनोकामनाएं पूरी करते हैं. अगर हम इसे वैज्ञानिक नजरिए से देखें तो सांप मांसहारी होते हैं. बता दें कि सांप मांसाहारी होते हैं और उनका पाचन तंत्र केवल मांस को पचाने के लिए अनुकूलित होता है. वे चूहे, पक्षी, अंडे, मेंढक और कभी-कभी अन्य सांपों को खाते हैं.

तो इसलिए सांप नहीं पी सकते हैं दूध?

दूध में मुख्य रूप से लैक्टोज (एक प्रकार की शर्करा) होता है. सांपों के पाचन तंत्र में लैक्टोज को पचाने के लिए आवश्यक एंजाइम, लैक्टेज, नहीं होता है. इसलिए, सांप दूध को पचा नहीं सकते. सांपों के मुंह की बनावट और उनका स्वाभाविक व्यवहार दूध पीने के अनुकूल नहीं होता. उनका भोजन करने का तरीका काफी अलग होता है, वे अपने शिकार को निगलते हैं और चबाते नहीं हैं.

वैज्ञानिकों ने क्या किया अध्ययन?

विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों और प्रयोगों ने साबित किया है कि सांप दूध नहीं पीते हैं. जब सांपों को दूध पेश किया गया, तो उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया या फिर बहुत ही दुर्लभ परिस्थितियों में, यदि वे अत्यधिक प्यासे थे, तो थोड़ी मात्रा में इसे लिया, लेकिन यह उनकी प्राकृतिक आहार आवश्यकताओं का हिस्सा नहीं है. कुछ लोग मानते हैं कि यदि सांप भूखा हो तो वह दूध पी सकता है. लेकिन वैज्ञानिक दृष्टि से, ये दावा गलत है. भूखे सांप भी दूध नहीं पीते हैं.

ये भी पढ़ें- सपने में आया...वो मुझे अपने साथ ले जाएगा, नौवीं बार में डसकर खत्म कर देगा सांप

आज भी चली आ रही है ये प्रथा

भारत में नाग पंचमी जैसे त्योहारों पर सांपों को दूध चढ़ाने की प्रथा है. यह प्रथा धार्मिक आस्था और सांपों के प्रति सम्मान से जुड़ी है. लेकिन वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह व्यवहार सांपों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. कई लोककथाओं में सांपों को दूध पीते हुए दिखाया गया है. ये अधिकतर कहानियां सांपों की रहस्यमयी और पौराणिक छवि को बढ़ावा देती हैं, लेकिन वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इनका कोई आधार नहीं है.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

facts about snakes Snakes Snakes drink milk snake story
Advertisment