Advertisment

क्या सचमुच होती हैं डायनें या फैला हुआ सिर्फ अंधविश्वास, सामने आई सच्चाई!

डायन क्या है? अगर किसी से इस सवाल का जवाब पूछा जाए तो कई लोगों का जवाब हां और कई लोगों का जवाब ना हो सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि डायन क्या है?

author-image
Ravi Prashant
New Update
witch

डायन क्या है?( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

बिहार से लेकर झारखंड और कई राज्यों से डायनों को लेकर खबरें हमेशा सामने आती रहती हैं. डायन के नाम पर महिलाओं की हत्या कर दी जाती है. झारखंड में डायन के नाम पर कई हत्याएं हो चुकी हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि ये डायन कौन हैं और इनका काम क्या है. डायन एक ऐसी महिला को कहा जाता है जिसके पास अलौकिक शक्तियां होती हैं और जो जादू-टोना करती है. ये विश्वास विभिन्न संस्कृतियों और समाजों में अलग-अलग रूपों में पाया जाता है. ऐतिहासिक रूप से, डायन को अक्सर नकारात्मक और खतरनाक रूप में देखा गया है. प्राचीन समय से लेकर आधुनिक समय तक, डायन की अवधारणा ने विभिन्न प्रकार की लोककथाओं, साहित्य और फिल्मों में देखने को मिला है. 

Advertisment

डायन के पास होती है ऐसी शक्तियां?

डायन को आमतौर पर ऐसी शक्तियों के साथ चित्रित किया जाता है जो सामान्य मानव क्षमताओं से परे होती हैं. इनमें भविष्यवाणी, उड़ान, अमरता, और जादू-टोना शामिल होते हैं. डायन आमतौर पर जड़ी-बूटियों, मंत्रों, और विभिन्न प्रकार के जादुई औजारों का उपयोग करती हैं. इनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि इलाज, श्राप देना, या किसी को सम्मोहित करना. ऐतिहासिक रूप से डायन को समाज में नकारात्मक दृष्टि से देखा गया है. उन्हें अक्सर अंधविश्वासों, सामाजिक तनावों और व्यक्तिगत दुश्मनी का शिकार बनाया गया है. 

डायन क्या करती है?

डायन की गतिविधियों और क्रियाकलापों को विभिन्न लोककथाओं, साहित्य और इतिहास में अलग-अलग तरीके से उन्हें दिखाय गया है. डायन जादू-टोना का अभ्यास करती हैं. इनमें सम्मोहित करना, श्राप देना, और विभिन्न प्रकार के जादूई अनुष्ठान शामिल होते हैं.  कुछ डायनों को जड़ी-बूटियों और नेचुरल दवाईयां का ज्ञान होता है, और वे बीमारियों का इलाज करने के लिए जाने जाती हैं.  कुछ डायनों को भविष्यवाणी करने की क्षमता होती है. वे विभिन्न प्रकार के संकेतों और प्रतीकों का उपयोग करके भविष्य के घटनाओं की भविष्यवाणी करती हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली की ये पांच खतरनाक जगहें, जहां आज भी बुरी आत्माएं लोगों पर करती हैं हमला!

क्या सच में डायन होती है?

डायन की कहानियां और मिथक विभिन्न संस्कृतियों की लोककथाओं और परंपराओं का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. ये कहानियां समाज के नैतिक मूल्यों, धार्मिक विश्वासों, और सांस्कृतिक धारणाओं को प्रतिबिंबित करती हैं. हालांकि, साइंस के नजरिए से डायन का कोई कॉनस्पेट नहीं है. डायन जैसा कुछ होता ही नहीं है. ये समाज के द्वारा फैलाया गया एक अंधविश्वास है, जो आज भी कायम है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Witch witch attack truth about witch witch news
Advertisment
Advertisment