Advertisment

दुनिया की एक ऐसी जगह, जहां आज भी बिना कपड़ों के रहते हैं लोग!

दुनिया की एक ऐसी जगह जहां आज भी लोग रहते हैं नंगे. इस जगह पर कपड़े पहनने की कोई परंपरा नहीं है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
village

बिना कपड़ों वाला जगह( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

आज दुनिया तेजी से बदल रही है. बदलती दुनिया के साथ लोग अपना लाइफस्टाइल भी बदल रहे हैं, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां लोग आज भी बिना कपड़ों के रहते हैं, तो क्या आप यकीन करेंगे? इस बात पर यकीन करना आसान नहीं है लेकिन ये हकीकत है. तो आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि दुनिया का वह गांव कौन सा है जहां लोग आज भी ऐसे ही रहते हैं. दुनिया में ऐसे कई देश और जनजातियां हैं जिनकी जीवनशैली और संस्कृतियां अन्य से बिलकुल भिन्न हैं.

Advertisment

इनमें से एक प्रमुख उदाहरण है अफ्रीका का हिम्बा जनजाति. नामीबिया और अंगोला के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाली यह जनजाति अपने अनूठे जीवनशैली और परंपराओं के लिए जानी जाती है. हिम्बा जनजाति के लोग अर्ध-नग्न अवस्था में रहते हैं, जो उनकी सांस्कृतिक पहचान और जीविका का हिस्सा है. इस अनोखी जीवनशैली के पीछे कई कारण हैं, जिनमें सामाजिक, सांस्कृतिक और पर्यावरणीय कारण शामिल हैं.

हिम्बा जनजाति का परिचय

हिम्बा जनजाति नामीबिया और अंगोला के दूरस्थ क्षेत्रों में रहती है. यह जनजाति लगभग 50,000 लोगों की संख्या में है और अपनी परंपरागत जीवनशैली को आज भी बनाए रखी है. हिम्बा लोग अर्ध-घुमंतू होते हैं और मुख्यतौर पर मवेशी पालन पर निर्भर रहते हैं.

पारंपरिक परिधान और आभूषण

हिम्बा जनजाति के लोग अर्ध-नग्न अवस्था में रहते हैं और उनके शरीर पर केवल पारंपरिक आभूषण और सजावट होते हैं. महिलाएं अक्सर चमड़े की स्कर्ट पहनती हैं और पुरुष लंगोटी का उपयोग करते हैं. उनके शरीर पर विशेष लाल मिट्टी और मक्खन का मिश्रण लगाया जाता है जिसे "ओटजिजे" कहा जाता है. ये मिश्रण न केवल उनकी त्वचा को कठोर मौसम से बचाता है बल्कि सौंदर्य का प्रतीक भी है.

संस्कृति और परंपरा

हिम्बा जनजाति के लोग अपनी परंपराओं और सांस्कृतिक धरोहरों को बनाए रखने में बहुत गर्व महसूस करते हैं. उनकी जीवनशैली और पहनावा उनकी सांस्कृतिक पहचान का अभिन्न हिस्सा हैं. उनके लिए नंगे रहना और शरीर पर ओटजिजे लगाना सौंदर्य और स्वाभिमान का प्रतीक है. यह उनके सामाजिक ढांचे और परंपरागत मूल्यों को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें- सामान्य दिनों में ठंड का हो रहा है एहसास...कहीं भूतों का अटैक तो नहीं?

आखिर क्यों रहते हैं नंगे?

Advertisment

हिम्बा जनजाति जिस क्षेत्र में रहती है, वह बहुत ही कठोर और शुष्क है. इस क्षेत्र में अत्यधिक गर्मी और सूखे की स्थिति होती है. ऐसे में नग्न रहना और शरीर पर ओटजिजे लगाना उन्हें कठोर मौसम से बचाने में सहायक होता है. यह मिश्रण सूरज की किरणों से उनकी त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है.

हिम्बा जनजाति की अर्ध-नग्न अवस्था में रहने की परंपरा उनकी संस्कृति, परंपरा, और पर्यावरणीय स्थितियों का परिणाम है. उनकी जीवनशैली हमें यह सिखाती है कि सांस्कृतिक विविधता और पारंपरिक मूल्यों का सम्मान कितना महत्वपूर्ण है. हिम्बा जनजाति की अनोखी परंपराओं और जीवनशैली को समझना हमें दुनिया की सांस्कृतिक धरोहर को और गहराई से जानने का अवसर प्रदान करता है. यह जनजाति न केवल अपने क्षेत्र में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अनूठी पहचान बनाए हुए हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

story of Himba tribe history of Himba tribe Himba tribe where is Himba tribe
Advertisment