Advertisment

Five Poisonous Snakes of the World : इन सांपों के काटने के बाद इलाज नहीं होता है संभव, सीधे होती है मौत!

क्या आप जानते हैं दुनिया के पांच सबसे खतरनाक और जहरीले सांप कौन से हैं? अगर आप नहीं जानते तो हम आपको इस खबर में बताएंगे.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Five poisonous snakes of the world

खतरनाक सांप( Photo Credit : News Nation/Pixels)

अब कुछ दिनों बाद बरसात का मौसम आ जाएगा. बारिश का मौसम आते ही सांप भी दिखने लगेंगे. जैसा कि आप जानते हैं कि बरसात के मौसम में सांपों का आतंक काफी बढ़ जाता है. सांपों का खौफ इतना बढ़ जाता है कि आए दिन दूरदराज के इलाकों से खबर आती है कि किसी व्यक्ति को सांप ने काट लिया है. सांप के काटने से मौत गई है या सांप काटने पर उस व्यक्ति का इलाज नहीं हो सका. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया के 5 सबसे खतरनाक सांप कौन से हैं. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको ये जानकारी देते हैं,

Advertisment

ये हैं दुनिया के सभी खतरनाक जहरीले सांप

वैसे तो दुनिया में कई तरह के खतरनाक सांप हैं, लेकिन हम पांच प्रमुख खतरनाक सांपों के नाम बता रहे हैं, जो वाकई जहरीले हैं. इसके एक डंक से ही इंसान सीधे मौत की नींद सो जाता है. इनके काटने के बाद इंसान के बचने की संभावना बहुत कम होती है. इन सांपों में सबसे ऊपर नाम आता है इंडियन कोबरा का, भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला सांप है और इसका जहर बहुत हानिकारक होता है. इसका जहर पल भर में पूरे शरीर में फैल जाता है.

ये भी पढ़ें- बिल्ली के सामने सांप मांगता रहा रहम की भीख... फिर भी नहीं मानी, बेरहमी से पीटती रही

Advertisment

नहीं बच पाते हैं लोग

इसके बाद आता है, क्राइस्टलर क्राइंट का (Crotalus durissus), ये सांप दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है और इसकी जानलेवा ध्वनि से भरी पूंछ होती है. ये इतना खतरनाक होता है कि इंसान के सामने जाए तो एकदम डर ही जाए. अफई (Echis carinatus): यह सांप विशेष रूप से अफ्रीका और मध्य पूर्व में पाया जाता है, और इसका विष बहुत ही तेजी से शरीर के अंदर प्रवेश करता है.

वहीं, तीसरे नंबर आता है एलापिडी सांप (Elapidae), ये एक परिवार का ग्रुप है जिसमें कोबरा, करइत, टाइगर सांप आदि शामिल हैं. इनके जहर के कारण ये खतरनाक होते हैं. साथ ही ब्लैक मम्बा (Black Mamba) अफ्रीका का सांप है और इसकी गति बहुत तेज होती है, जिससे इसका विष विशेष रूप से खतरनाक बनाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें- जब कोई सड़क पर कुत्ता भौंके तो बोलना....लोकल है भाई लोकल, नहीं हो रहा है यकीन तो देखें ये वीडियो

Source : News Nation Bureau

Five dangerous snakes poisonous snakes dangerous snakes Five dangerous snakes of the world
Advertisment
Advertisment