Advertisment

इस बार बदले-बदले नजर क्यों आ रहे ओम बिरला? दूसरे कार्यकाल में दिख रहा यह बदलाव

Loksabha Speaker OM Birla: लगातार दूसरी बार लोकसभा का स्पीकर चुने जाने के बाद ओम बिरला इस बार कुछ बदले-बदले नजर आ रहे हैं...

author-image
Mohit Sharma
New Update
Sabha Speaker Om Birla

Sabha Speaker Om Birla( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

Loksabha Speaker OM Birla: लोकसभा के लगातार दूसरी बार स्पीकर बनने के बाद से ही ओम बिरला चर्चा में बने हुए हैं. अट्ठारहवीं लोकसभा में ओम बिरला के नाम पर NDA सरकार ने विपक्ष से सहमति बनाने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी. ओम बिरला के विरोध में विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA ने केरल से आठ बार के सांसद के सुरेश को चुनाव में उतारा. हालांकि विपक्ष ने स्पीकर चुनाव के लिए वोटिंग की मांग नहीं की और ध्वनिमत से ही ओम बिरला को स्पीकर चुन लिया गया. स्पीकर पद पर चुने जाने के बाद पीएम मोदी से लेकर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी उन्हें बधाई देते हुए नजर आए. हालांकि ओम बिरला अपने दूसरे कार्यकाल में काफी बदले हुए नजर आ रहे हैं. हाल के दिनों में दिए गए उनके कई बयान चर्चा में रहे. हालिया बयान तो शुक्रवार 28 जून का ही है. हुआ कुछ यूं की 28 जून को जब नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी नीट परीक्षाओं के मु्द्दे पर बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्होंने स्पीकर ओम बिरला से माइक देने की बात कही. जिसके जवाब में ओम बिरला ने कहा कि लोकसभा में माइक बंद नहीं करता हूं, यहां कोई बटन नहीं होता.

कांग्रेस सांसद को लगाई फटकार

इसके पहले भी ओम बिरला कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र हुडा से सख्त लहज़े में बात करते हुए दिखाई दिए थे. दरअसल, संसद में सदस्यता की शपथ लेने के बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने जय हिन्द जय संविधान का नारा लगाया था. उनकी बात सुनकर विपक्ष के सांसदों ने भी जय संविधान का नारा लगाया. इसके बाद शशि थरूर स्पीकर से हाथ मिलाकर नीचे उतरने लगे तो सदन को संबोधित करते हुए ओम बिरला ने कहा कि संविधान की ही तो शपथ ले रहे हैं, यह संविधान की शपथ है. स्पीकर की इस टिप्पणी पर दीपेन्द्र हुडा ने नाराज़गी ज़ाहिर की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स लिखा, क्या आप देश की संसद में भी जय संविधान बोलना गलत हो गया है? 

विपक्षी नेताओं ने क्यों कि यह अपील

अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर के साथ भी ओम बिरला की बातचीत चर्चा में रही. हुआ कुछ यूं की हरसिमरत कौर ने फिर से स्पीकर चुने जाने पर ओम बिरला को बधाई दी. बधाई देने के बाद उन्होंने कहा कि एक छोटे से राज्य की छोटी सी पार्टी की वो इकलौती सदस्य हैं जो चौथी बार संसद पहुंची है. हरसिमरत कौर ने कहा कि अपील है कि हमें पहले से ज्यादा बोलने का मौका मिलेगा. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर हमला करना शुरू किया, लेकिन ओम बिरला ने उनको बीच में ही रोका.  लोकसभा के लगातार दूसरी बार स्पीकर चुने गए ओम बिरला चर्चा में बने हुए हैं. विपक्ष ने स्पीकर चुनाव के लिए वोटिंग की मांग नहीं की और ध्वनिमत से ही ओम बिरला को स्पीकर चुन लिया गया. उनके बयान, जैसे 'लोकसभा में माइक बंद नहीं करता हूँ', और 'संविधान की शपथ' पर टिप्पणी ने संसद में हंगामा मचा दिया. कांग्रेस सांसदों और विपक्ष के अन्य नेताओं ने उनके बयानों पर नाराजगी जाहिर की.

Source : News Nation Bureau

lok sabha speaker om birla Loksabha Speaker OM Birla om birla lok sabha speaker
Advertisment
Advertisment