Advertisment

Why Pager Blast : हिज़बुल्ला के आतंकियों के जब में फट रहे हैं पेजर, सामने आ रहे हैं हैरान करने वाला वीडियो!

लेबनान में हाल ही में एक ऐसी घटना घटी जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. पूरे लेबनान में एक के बाद एक पेजर में धमाके हुए, जिससे कई लोगों की जान चली गई और हजारों लोग घायल हो गए.

author-image
Ravi Prashant
New Update
viral video

पेजर ब्लास्ट (x)

लेबनान में हाल ही में एक ऐसी घटना घटी जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. पूरे लेबनान में एक के बाद एक पेजर में धमाके हुए, जिससे कई लोगों की जान चली गई और हजारों लोग घायल हो गए. इनमें ईरान के राजदूत भी शामिल बताए जा रहे हैं. इन धमाकों ने न केवल लेबनान के नागरिकों को बल्कि पूरे विश्व को हैरान कर दिया है.

Advertisment

हैकिंग सिस्टम से बचने के लिए था उपाय

दरअसल, हिज़बुल्ला ने इजराइल द्वारा मोबाइल फोन की हैकिंग से बचने के लिए अपने लड़ाकों को पुराने जमाने के पेजर इस्तेमाल करने की सलाह दी थी. यह पेजर तकनीक कई सालों पहले लगभग समाप्त हो चुकी थी, लेकिन मोबाइल हैकिंग से बचने के लिए इसे फिर से इस्तेमाल में लाया गया. इस सलाह को मानते हुए हिज़बुल्ला के लड़ाकों ने पेजर का उपयोग शुरू किया.

Advertisment

शहर में लगातार फट रहे हैं पेजर

हालांकि, अचानक पूरे लेबनान में इन पेजर में धमाके होने लगे हैं. पेजर जो आमतौर पर पैंट की जेबों में, घरों में या दुकानों में रखे जाते थे लेकिन अब ये छोटे बम के रूप में बदल गए हैं. इस घटना के संबंधित कई वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें दुकानों और घरों में अचानक पेजर फटते हुए दिख रहे हैं. सैकड़ों पेजर एक साथ पूरे देश में फटे, जिससे भारी नुकसान हुआ. कई लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए हैं, जो वाकई में हैरान करने वाला है.

Advertisment

ये भी पढ़ें- इस गांव में हर घर में पैदा होते हैं जुड़वा बच्चे, जानिए कहां है ये रहस्यमयी जगह

क्या इजराइल पेजर को किया हैक?

हालांकि, अभी तक इस घटना की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन दावा किया जा रहा है कि इजराइल ने लेबनान में पेजर हैक कर उनकी लिथियम बैटरी को इतना गर्म कर दिया कि वे फटने लगीं. यह तकनीक एक नए किस्म के साइबर युद्ध का संकेत है, जहां मोबाइल और संचार उपकरणों के माध्यम से लोगों पर हमले किए जा सकते हैं. यह घटना दर्शाती है कि युद्ध की तकनीक कितनी बदल गई है और किस हद तक साइबर हमलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस घटना के बाद लेबनान में भारी आक्रोश है और लोग इजराइल पर इस हमले का आरोप लगा रहे हैं. अगर इजराइल का इसमें हाथ है, तो यह एक नया और खतरनाक मोड़ है, जो भविष्य में साइबर युद्ध की दिशा को दिखाता है.

world news in hi World News lebnon Russia World News world news in hindi Latest World News isreal Latest World News In Hindi
Advertisment
Advertisment