Advertisment

Story of Souls : वैज्ञानिक ने बताई असली कहानी, मरने के बाद इतने दिनों तक अपनों के साथ रहती हैं आत्माएं!

क्या सच में मरने के बाद आत्माएं घर में ही रहती हैं? अगर हम आपसे कहें कि हां, तो क्या आप यकीन करेंगे? हमने आपको इस खबर में बताया है कि मरने के बाद भी आत्माएं घर में रहती हैं.

author-image
Ravi Prashant
New Update
soul facts

आत्माओं की कहानी (Social Media)

क्या आप जानते हैं जब कोई व्यक्ति मर जाता है तो उसकी आत्मा कई दिनों तक घर में ही पड़ी रहती है. वो अपने लोगों के साथ रहती है और बस देखती है कि क्या-क्या हो रहा है. लोग कहते हैं कि मरने के बाद आत्मा चली जाती है लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसे में जब कोई इंसान मर जाता है तो उसकी आत्मा कितने दिन तक घर में रहती है, इस विषय पर विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं के अनुसार भिन्न-भिन्न धारणाएं होती हैं. हम आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि आखिर कितने दिन तक आत्मा घर में रहती है. 

Advertisment

हिंदू धर्म

हिंदू धर्म में ये माना जाता है कि मृत्यु के बाद आत्मा 13 दिनों तक घर में रहती है. इस अवधि को "अंत्येष्टि कर्म" या "श्राद्ध" के नाम से जाना जाता है. इस समय के दौरान परिवार के सदस्य विभिन्न धार्मिक क्रियाएं और अनुष्ठान करते हैं जैसे कि हवन, पूजा और पिंडदान.  13वें दिन एक विशेष अनुष्ठान किया जाता है जिसे "तेरहवीं" कहा जाता है, जिसके बाद माना जाता है कि आत्मा अपने अगले गंतव्य की ओर प्रस्थान कर चुकी है.

बौद्ध धर्म

Advertisment

बौद्ध धर्म में ये माना जाता है कि आत्मा मृत्यु के बाद 49 दिनों तक एक मध्यवर्ती अवस्था में रहती है जिसे "बारडो" कहा जाता है. इस समय के दौरान आत्मा को अगले जन्म की तैयारी के लिए मार्गदर्शन दिया जाता है. इस अवधि के दौरान, विशेष प्रार्थनाएं और अनुष्ठान किए जाते हैं ताकि आत्मा को शांतिपूर्ण पुनर्जन्म प्राप्त हो सके.

इस्लाम धर्म

इस्लाम में ये माना जाता है कि मृत्यु के तुरंत बाद आत्मा का हिसाब-किताब किया जाता है और उसे कब्र में ही आराम मिलता है. इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार आत्मा मृत्यु के बाद कुछ समय के लिए कब्र में रहती है और वहां उसे विभिन्न प्रश्नों का सामना करना पड़ता है. अंतिम न्याय के दिन आत्मा को स्वर्ग या नरक भेजा जाता है.

Advertisment

ईसाई धर्म

ईसाई धर्म में ये मान्यता है कि मृत्यु के बाद आत्मा तुरंत ईश्वर के न्याय के सामने उपस्थित होती है. ईसाई मान्यता के अनुसार, आत्मा स्वर्ग या नरक में जाती है, जहां उसे उसके कर्मों के अनुसार स्थान प्राप्त होता है. इस प्रक्रिया में कोई निश्चित समय सीमा नहीं बताई गई है.

ये भी पढ़ें- सचमुच स्वर्ग जाने का है कोई रास्ता, वैज्ञानिकों ने बताई ये सच्चाई!

Advertisment

सिख धर्म

सिख धर्म में यह विश्वास है कि आत्मा मृत्यु के बाद परमात्मा में विलीन हो जाती है. सिख मान्यताओं के अनुसार, आत्मा का पुनर्जन्म होता है और यह चक्र तब तक चलता रहता है जब तक आत्मा परमात्मा में मिल नहीं जाती. आत्मा के घर में रहने की कोई विशेष अवधि नहीं बताई गई है.

वैज्ञानिक दृष्टिकोण

Advertisment

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आत्मा के घर में रहने का कोई ठोस प्रमाण नहीं है. विज्ञान आत्मा के अस्तित्व को मान्यता नहीं देता और मृत्यु को शारीरिक कार्यों का अंत मानता है.

Hindu soul thoughts soul anthem janani Christianity soul journey of soul after death contact with the soul Hindu religion soul
Advertisment
Advertisment