Advertisment

Supreme Court on Streedhan: महिला के पास स्त्रीधन पर सिर्फ उसी का अधिकार, SC ने कहा- कोई बांट नहीं सकता

Supreme Court on Streedhan: महिला के पास रखे स्त्रीधन पर मात्र उसका ही अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट ने एक केस में अपना फैसला सुनाया. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
ज्वैलरी को लेकर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का ये है बड़ा प्लान

jewelry

Supreme Court on Streedhan: महिला के पास रखे स्त्रीधन पर सिर्फ उसी का अधिकार है. उस पर महिला के परिजन यानि मां या पिता भी दावा नहीं कर सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने एक केस की सुनवाई के दौरान इस अहम व्यवस्था को समाने रखा है. कोर्ट ने कहा कि भले ही माता-पिता ने लड़की को शादी के लिए जेवरात दिए हों. मगर उसे वापस नहीं मांग सकता है. उस पर सिर्फ लड़की का अधिकार होता है. अदालत ने कहा कि अगर महिला का तलाक भी हो जाए तो भी उसके पिता स्त्रीधन को वापस नहीं मांग सकते हैं. यह मामला पी वीरभद्र राव नाम के एक शख्स का है. उन्होंने अपनी बेटी की शादी 1999 में की थी. बाद में उनके बेटी और दामाद अमेरिका चले गए थे.

Advertisment

ये भी पढे़ं: Paris Paralympics 2024: भारत को एक ही दिन में मिला तीसरा मेडल, प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज जीतकर रचा इतिहास

फरवरी 2016 में तलाक पर सहमति दे दी

मामला ये है कि शादी के 16 साल बाद बेटी ने तलाक का केस फाइल कर दिया था. यही नहीं अमेरिका की लुइस काउंटी सर्किट कोर्ट ने दोनों की आपसी सहमति से फरवरी 2016 में तलाक को मंजूरी दे दी. इस समझौते के तहत पति और पत्नी के बीच घर,पैसे को लेकर बात की गई. इसके बाद महिला ने 2018 में दूसरी शादी कर ली. महिला के पिता ने तीन साल बाद पहली सुसराल वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी. उन्होंने लड़की के जेवरों की मांग की. इस एफआईआर के खिलाफ बेटी की पहली सुसराल के लोग तेलंगाना हाईकोर्ट पहुंचे. मगर यहां अर्जी खारिज हो गई.

ये भी पढे़ं: IPL 2025 में धमाल मचाते नजर आएंगे T20 को अलविदा कह चुके ये 6 धुरंधर

बेटी के सास-ससुर को राहत दी

इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट का रुख किया. जस्टिस जेके माहेश्वरी और संजय करोल की बेंच ने बेटी के सास-ससुर को राहत दी. अदालत का कहना है कि महिला के पिता के पास किसी तरह का अधिकारी नहीं कि वह बेटी के जेवर मांग सकें. इस तरह का अधिकार सिर्फ बेटी का होता है. यहां पर स्त्रीधन का मतलब है कि म​हिला से जुड़े जेवर एवं महिला से जुड़ी अन्य चीजें हैं. जस्टिस संजय करोल का कहना था कि यह एक सामान्य नियम की तरह है. कानून का कहना है कि एक महिला के पास मौजूद स्त्रीधन पर उसका ही पूर्ण अ​धिकार होता हे. उसे बांट नहीं सकते हैं.   

 

Gold Supreme Court news in hindi supreme court news Supreme Court
Advertisment
Advertisment