Advertisment

दुनिया की सबसे बड़ी शार्क, जिसके सामने बड़ा हाथी भी लगेगा बच्चा, विशालकाय इतनी कि देखकर चौड़ जाएंगी आंखें!

World Biggest Shark: चलिए, आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी शार्क के बारें बताते हैं. यह शार्क इतनी बड़ी है कि इसके सामने बड़ा हाथी भी बच्चा लगेगा. यह शार्क इतनी विशालकाय है कि देखकर आपकी आंखें चौड़ जाएंगी.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
World biggest shark

दुनिया की सबसे बड़ी शार्क (Image: YouTube/ABC News)

World Biggest Shark: प्रकृति आश्चर्यों से भरी हुई है. इसमें कई जीव-जन्तु तो ऐसे हैं, जिनके बारे में हम बहुत कम जाते हैं. आइए आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी शार्क के बारें बताते हैं. यह शार्क इतनी बड़ी है कि इसके सामने बड़ा हाथी भी बच्चा लगेगा. यह शार्क इतनी विशालकाय है कि देखकर आपकी आंखें चौड़ जाएंगी. ऐसा भी हो सकता है कि इस तरह की शार्क आपने अपने जीवन में कभी नहीं देखी है. इस शार्क का नाम ग्रेट शार्क है, जिसे प्यार से सब ‘डील ब्लू’ नाम से पुकारते हैं.

Advertisment

‘जलदैत्य’ से कम नहीं है ये शार्क

बताया जाता है कि ये शार्क ‘जलदैत्य’ से कम नहीं है. ये इतनी खतरनाक है कि कई बड़े-बड़े जलीय जीवों को जिंदा निगल जाती है. तभी तो ये शार्क समुद्र में शिकार करने के लिए निकलती है. समुद्री जीव इस के डर के मारे ही इधर-उधर भागने लगते हैं. हालांकि वे इसकी तूफानी रफ्तार और बड़े मुंह से बचकर नहीं निकल पाते हैं. इस शार्क के दांत इतने बड़े और नुकीले हैं कि पल भर में किसी भी समुद्र जीव को मौत के घाट उतार सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ‘आपकी शादी हो गई, पति कितने हैं?’, कथावाचक अनिरुद्धाचार्य का महिला से विवादित सवाल, Video देख होंगे हैरान!

यहां देखें- ग्रेट व्हाइट शार्क ‘डीप ब्लू’ का वीडियो

हैरान करती है शार्क की लंबाई

दुनिया की सबसे बड़ी इस शार्क की लंबाई 22 फीट है. यह एक दुर्लभ समुद्री जानवर है, जिसके शरीर पर खास तरह के निशान पाए हैं. ये शार्क जलीय जीवों के अलाव मृत शार्कों के शवों को भी खा जाती है. इसका शार्क का वजन 2.5 टन बताया जाता है. एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि ‘डीप ब्लू’ अब तक देखी गई सबसे बड़ी ग्रेट व्हाइट शार्क है और यह लगभग पांच दशकों से जीवित है.

जरूर पढ़ें: देवदूत बन सेना ने बचाई 3 लोगों की जान, चमत्कार से कम नहीं है रेस्क्यू ऑपरेशन, वीडियो देख करेंगे हौसले को सलाम

50 साल है शार्क की उम्र

Advertisment

50 वर्षीय इस फीमेल शार्क को पहली बार 2013 में शार्क एक्सपर्ट और रिसर्चर मौरिसियो होयोस पैडीला ने मैक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया से 160 मील दूर ग्वाडालूप द्वीप के पास के पानी में देखा था, जो ग्रेट व्हाइट शार्क के लिए एक जाना-माना हॉटस्पॉट है. इस शार्क का वीडियो 2021 में मेक्सिको के ग्वाडालूप तट पर एक पिंजरे में समुद्री गोताखोरों ने शूट किया था. 

ये भी पढ़ें: बाज जैसी तेज हैं जिनकी आंखें, वो ही बता पाएंगे कैसे हुआ ये भयानक एक्सीडेंट? Video देख नहीं होगा यकीन!

white shark offbeat offbeat news stories latest offbeat news Offbeat Hindi News Offbeat Latest News Offbeat Trending News trending offbeat news shark video Offbeat News Offbeat Story Offbeat News In Hindi Shark
Advertisment
Advertisment