Advertisment

AUS W vs SA W: 25 साल पुराना हिसाब बराबर, पुरुष टीम का बदला महिलाओं ने लिया, टी 20 विश्व कप से ऑस्ट्रेलिया बाहर

AUS W vs SA W: साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने टी 20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराकर टी 20 विश्व कप से बाहर कर दिया. इस जीत से 25 साल पुराना बदला भी पूरा हो गया है.

author-image
Pankaj Kumar
एडिट
New Update
AUS W vs SA W ..

AUS W vs SA W (Image- Social Media)

Advertisment

AUS W vs SA W:  टी 20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने 6 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में प्रवेश किया है. टी 20 विश्व कप का यह पहला फाइनल होगा जिसमें ऑस्ट्रेलिया नहीं होगी. ऑस्ट्रेलिया को पहली बार सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ ही साउथ अफ्रीका ने 25 साल पुराना बदला ले लिया है. साउथ अफ्रीका महिला टीम ने पुरुष टीम का बदला लिया है.

25 साल पहले क्या हुआ था?

25 साल पहले 1999 वनडे विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था. ये मैच बर्मिंघम में खेला गया था. इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 213 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका की टीम 49.4 ओवर में ऑल आउट हो गई. लीग मैचों में साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. इसीलिए ऑस्ट्रेलिया को फाइनल का टिकट दे दिया गया. उसके बाद से आज तक साउथ अफ्रीका वनडे विश्व कप का फाइनल नहीं खेली है. 25 साल पहले मिली उस हार, पिछले वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से फिर मिली हार और पिछले महिला टी 20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का बदला साउथ अफ्रीकी महिला टीम ने इस जीत के साथ ले लिया है. 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए थे 134 रन 

इस मैच पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस गंवाने के बाद पहले बैटिंग करते हुए बेथ मूनी के 44, ताहिला मैक्ग्राथ के 27, एल्सी पेरी के 31 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 134 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका के लिए खाका ने 2, मारिजेन कैप ने 1 और माल्बा ने 1 विकेट लिए थे.

8 विकेट से जीती साउथ अफ्रीका

 साउथ अफ्रीका की जीत में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आई एनेके बोस्च ने 48 गेंद पर नाबाद 74 रन की पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 8 चौके और 1 छक्का लगाया. इसके अलावा कप्तान लौरा वॉल्वार्डाट ने 37 गेंद पर 42 रन बनाए. इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी हुई जिसने जीत की नींव रखी. साउथ अफ्रीका 17.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाकर मैच जीता.

ये भी पढ़ें-  SL vs WI: कुसाल मेंडिस का तूफानी अर्धशतक, तीसरे टी 20 में वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हरा श्रीलंका ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की

cricket news in hindi Women T20 world cup 2024 ICC Women T20 world cup 2024 AUS W vs SA W
Advertisment
Advertisment