News Nation Logo

Yoga Tips: हर व्यक्ति को ये पांच योग करने चाहिए

योग एक प्राचीन और सबसे व्यापक रूप से स्वास्थ्य और विकास की दिशा में विश्वव्यापी प्रणाली है. यह शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है.

News Nation Bureau | Updated : 26 March 2024, 01:46:45 PM
Tadasana

ताड़ासन

1

ताड़ासन (Tadasana):- ताड़ासन से शरीर की संरेखणा, स्थिरता, और स्थिति को सुधारा जा सकता है. इससे कमर की मांड होती है और शारीरिक समर्थता में सुधार होता है.

yoga

भुजंगासन

2

भुजंगासन (Bhujangasana):- भुजंगासन से कमर की परिसंधि को मजबूत किया जा सकता है और पीठ की मांसपेशियों को फ्लेक्स किया जा सकता है. इससे पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है और आध्यात्मिक विकास होता है.

Vrikshasana

वृक्षासन

3

वृक्षासन (Vrikshasana):- वृक्षासन से शरीर का संतुलन और स्थिरता बढ़ती है. इससे पांव की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं और ध्यान की शक्ति बढ़ती है.

Paschimottanasana

पश्चिमोत्तानासन

4

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana):- पश्चिमोत्तानासन से पीठ, कमर, और पेट की मांसपेशियाँ संचित होती हैं. इससे श्वास की संधि को संतुलित किया जा सकता है और अवसाद से राहत मिलती है.

Utkatasana

उत्कटासन

5

उत्कटासन (Utkatasana):-उत्कटासन से पांवों की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है और पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. इससे स्ट्रेस को कम किया जा सकता है और ध्यान की शक्ति बढ़ती है.