News Nation Logo

बारिश के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये सब्जी, बन सकती है जानलेवा!

Health Tips: बारिश के मौसम में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इनसे आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है और आप में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है.

News Nation Bureau | Updated : 10 July 2024, 01:14:35 PM
gucchi mushroom

मशरूम

1

बारिश के मौसम में मिलने वाली कई सब्जी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. ऐसे ही एक जंगली मशरूम है, इस सब्जी को खाने से फूड प्वाइजनिंग की शिकायत बड़ी आई थी. एक्सपर्ट का कहना है कि बरसात के दिनों में इसका सेवन कई बार जानलेवा साबित हो सकता है.

gucchi mushroom

मशरूम

2

बरसात के दिनों में जंगली मशरूम खाने परहेज करना चाहिए. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, जैसी कि चिकन-मटन. इसी वजह से लोग बाजार से लाते हैं और खूब खाते हैं. लेकिन जिन व्यक्तियों का पाचन तंत्र कमजोर  होता है. उनके लिए बारिश के दिनों में जंगली मशरूम जहर के समान है.

 

health

दस्त, उल्टी

3

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि  इसका सेवन करने से तुरंत दस्त, उल्टी, मतली जैसी समस्याएं होने लगती हैं. पेट में तेज दर्द, कब्ज की समस्या आदि से भी परेशानी भी हो सकती है.

mashroom

मशरूम

4

बारिश के मौसम में वैसे ही कई प्रकार की बैक्टीरिया और फंगस जैसी चीजों का प्रकोप खाने-पीने के पदार्थों पर देखा जाता है. ऐसे में जंगली मशरूम के ऊपर कई ऐसी चीजें पनप आती हैं, जो इंसान शरीर के लिए काफी हानिकारक है.

digestive

पाचन सिस्टम

5

जिन लोगों का पाचन सिस्टम मजबूत होता है, वो लोग इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन पचाने के बावजूद इस तरह की चीजें बार-बार खाना सही नहीं है.