Advertisment

Karwa Chauth 2024: रातों-रात चमक उठेगा चेहरा, अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन

आज हम आपके लिए एक ऐसा 5 Step Skin Care Routine लेकर आए हैं जिसकी मदद से झुर्रियों फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानें.

author-image
Neha Singh
New Update
करवाचौथ

करवाचौथ

Advertisment

Karwa Chauth 2024: करवाचौथ का व्रत इस बार 20 अक्टूबर को रखा जाएगा. इसके लिए सभी सुहागिन महिलाएं तैयारी में जुटी हुई हैं. हर कोई इस खास दिन सबसे अलग और सबसे सुंदर दिखना चाहता है. क्या आप भी चाहते हैं कि करवाचौथ पर आपकी त्वचा चमकदार और जवां दिखे? धूल-मिट्टी, स्ट्रेस और खराब खानपान जैसी कई वजहों से त्वचा न सिर्फ अपनी चमक खो देती है बल्कि पिंपल्स, मुहांसे, फाइन लाइंस और झुर्रियों की परेशानी भी बढ़ने लगती है. ऐसे में, अक्सर लोग अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं. अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो चिंता न करें क्योंकि आप दोबारा से अपनी स्किन को चमकदार और जवां बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको यहां बताए 5 स्टेप स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) को फॉलो करना होगा. 

स्टेप-1

करवाचौथ पर ग्लोइंग चेहरा पाने के लिए आज रात से ही मेकअप को रिमूव करके सोना शुरू कर दें. क्योंकि मेकअप स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर देता है जिसके चलते मुहांसे और पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें और इसके लिए मार्केट में मिलने वाले केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की बजाय गुलाब जल का इस्तेमाल करें.

स्टेप-2

मेकअप हटाने के बाद चेहरे को क्लींजर से धोना न भूलें. अपने स्किन टाइप के मुताबिक एक अच्छा क्लींजर चुनें और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. फिर कुछ मिनटों बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे आपकी त्वचा क्लीन, फ्रेश और हेल्दी महसूस करेगी.

स्टेप-3

क्लींजर से फेस को क्लीन करने के बाद एक साफ कॉटन का कपड़ा लें और इससे धीरे-धीरे अपने चेहरे को थपथपाकर सुखाएं. ध्यान रहे कि त्वचा को रगड़ना नहीं है. इसके बाद, अल्कोहल-फ्री टोनर का इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर लेवल को बैलेंस करने में मदद करेगा और पोर्स को भी टाइट करेगा. इसके लिए स्प्रे वाली बोतल का इस्तेमाल करें या फिर कॉटन बॉल की मदद से टोनर को अप्लाई करें.

स्टेप-4

टोनर लगाने के बाद सीरम जरूर यूज करें. इसे आप एप्लीकेटर की मदद से एक या दो बूंद सीरम लें और इसे हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर फैलाएं. सीरम को त्वचा में अच्छे से मर्ज होने दें. सीरम त्वचा को पोषण देता है और झुर्रियों, मुहांसों और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है. यही वजह है कि इसके बिना कोई नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन मुमकिन ही नहीं है.

स्टेप-5

सीरम लगाने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें. एक अच्छा मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है. इससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है और सुबह उठने पर आपको रूखापन फील नहीं होता और चेहरा ग्लोइंग नजर आता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़: Karwa Chauth 2024: साड़ी में खूबसूरत दिखने के लिए बनाएं ये हेयर स्टाइल

 

 

beauty 5 beauty tips Karwa Chauth happy karwa chauth first karwa chauth look
Advertisment
Advertisment