Neeraj Chopra: कितना है नीरज चोपड़ा के भाले का वजन? आम इंसान अगर उठा ले तो हो जाए खेल

जैसा कि आपको मालूम है कि जेवलिन थ्रो में एथलीट भाले को एक हाथ से पकड़कर काफी दूर फेंकते हैं. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर इस भाले (जेवलिन) का वजन कितना होता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Neeraj Chopra's Javelin Weight

Neeraj Chopra's Javelin Weight

Neeraj Chopra's Javelin Weight: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा ने रजत पदक जीता है. हालांकि पूरे देश को उम्मीदें थी कि देश का बेटा इस बार गोल्ड लेकर आएगा, लेकिन भारत को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा, जबकि गोल्ड मेडल हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में चला गया. पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तानी खिलाड़ी अरशद नदीम ने सबसे ज्यादा दूरी पर भाला फेंका और हाल फिलहाल अपने नाम एक रिकॉर्ड भी बना लिया. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Arshad Nadeem Diet Plan: क्या है नीरज चौपड़ा को पछाड़ने वाले अरशद नदीम की ताकत का राज? बचपन से खा रहे ये दो चीजें

क्या कहते हैं जेवलिन के नियम

जैसा कि आपको मालूम है कि जेवलिन थ्रो में एथलीट भाले को एक हाथ से पकड़कर काफी दूर फेंकते हैं. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर इस भाले (जेवलिन) का वजन कितना होता है. दरअसल, पतली सी दिखने वाली यह लकड़ी वास्तव में काफी भारी होती है और इसकी लंबाई भी काफी ज्यादा होती है. बावजूद इसके इथलीट इसको एक हाथ से 90 मीटर से ज्यादा दूर तक फेंक देते हैं. भाला फेंक खेल के नियमोंनुसार भाले की शेप बेलनाकार होती है और इसको दोनों छोर पतले व नुकीले होते हैं. 

 कितना है नीरज चोपड़ा के भाले का वजन

पुरुष श्रेणी में इस्तेमाल होने वाले भाले का भार कम से कम 800 ग्राम होता है. इसके साथ ही भाले की लंबाई 2.7 मीटर तक होती है. इसके विपरीत महिला श्रेणी में भाले का वजन कम से कम 600 ग्राम होता है और इसकी लंबाई 2.2 मीटर होती है. एक भाले को तीन हिस्सों में बांटा जाता है, जिसमें हेड, शाफ्ट और कॉर्ड ग्रिप शामिल हैं. ऊपरी भाग को हेड कहा जाता है.  

Paris Olympics 2024 Gold Medalist Neeraj Chopra neeraj chopra and arshad nadeem Indian players in Paris Olympics 2024 Asian Games2018 Indias Neeraj Chopra wins a gold medal in mens javelin throw final
Advertisment