News Nation Logo

Why is AC Bursting : अचानक क्यों बढ़ गईं AC फटने की घटनाएं, आखिर क्या है इससे बचने का उपाय?

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने कहर बरपा रखा है. दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ तापमान बढ़ गया है. दिल्ली के साथ-साथ कई शहरों में तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए अपने घरों में धड़ल्ले से एसी लगा रहे हैं.

News Nation Bureau | Updated : 30 May 2024, 10:30:37 PM
AC exploding

एसी क्यों फट रही है?

1

लोगों के पास गर्मी से बचने का कोई विकल्प भी नहीं बचा है. एसी ही एक मात्र साधन है जो लोगों को राहत दे रहा है, लेकिन इस बीच एसी फटने की खबरें भी सामने आ रही हैं, जिससे लोगों की चिंता बढ़ गई है.

AC exploding

आखिर मेन रिजन क्या है?

2

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि एसी फटने की इतनी खबरें क्यों सामने आ रही हैं और एसी क्यों ब्लास्ट हो रहा है. एसी में आग लगने या विस्फोट होने का सबसे बड़ा कारण ओवरहीटिंग है. गर्मी से बचने के लिए कई लोग लगातार एसी चलाते हैं, जिससे कंप्रेसर में आग लगने या विस्फोट होने की घटनाएं होती हैं.

AC exploding

सर्विसिंग कराना जरुरी होता है

3

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने एसी की समय पर सर्विसिंग नहीं कराते हैं, जिसके कारण गंदगी जमा हो जाती है और इसके कारण कंप्रेसर पर दबाव बनता है और वह फेल हो जाता है. ऐसे में अगर आपने एसी की सर्विसिंग नहीं कराई है तो करा लें.

AC exploding

ये मुख्य कारण हो सकता है?

4

कई बार एसी में गैस का लीकेज भी खतरनाक हो जाता है. अगर गैस लीक हो रही है तो ऐसी स्थिति में भी एसी ब्लास्ट हो जाता है. इसलिए आपको यह भी जांच लेना चाहिए कि कहीं आपके एसी से गैस लीक तो नहीं हो रही है? अगर आपके घर में वोल्टेज में उतार-चढ़ाव होता है, तो इसका सीधा असर कंप्रेसर के परफॉर्मेंस पर पड़ता है. ऐसे में विस्फोट की आशंका कई गुना बढ़ जाती है.

AC exploding  5

क्या है उपाय?

5

अब सवाल यह है कि इसे कैसे रोका जा सकता है? तो चलिए हम आपको बताते हैं. हर 6 महीने में एसी की सर्विसिंग करानी चाहिए. हालांकि गर्मी का मौसम शुरू होता है तो उसी समय आपको अपने एसी की सर्विस करा लेनी चाहिए. 

AC exploding

बस करना होगा ये काम

6

जब आप एसी की सर्विसिंग करा रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि आप एसी की सर्विसिंग किसी एक्सपर्ट से ही कराएं. एसी सर्विसिंग के दौरान गैस लीकेज, प्रेसर, कूलिंग कॉइल्स और एयर फिल्टर सब कुछ इसमें शामिल होता है.