Advertisment

हर रोज कॉलेज में हनुमान जी करते हैं मीटिंग...चेयरमैन की भूमिका में 16 सालों से दे रहे हैं योगदान

तो चलिए हम आपको पूरी कहानी बताते हैं. अक्सर देखा जाता है कि जब विद्यार्थी किसी मुसीबत में फंस जाते हैं तो उन्हें हनुमान जी की याद आती है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Hanumanji College President

हनुमानजी कॉलेज के अध्यक्ष( Photo Credit : News Nation)

अगर हम आपसे कहें कि भारत में एक ऐसा कॉलेज है, जहां के कॉलेज के चेयरमैन हनुमान जी हैं. यह बात सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है लेकिन यह सच है. आप सोच रहे होंगे कि हनुमान जी किसी कॉलेज के चेयरमैन कैसे हो सकते हैं? तो चलिए हम आपको पूरी कहानी बताते हैं. अक्सर देखा जाता है कि जब विद्यार्थी किसी मुसीबत में फंस जाते हैं तो उन्हें हनुमान जी की याद आती है और हनुमान जी उनसे परीक्षा में पास होने का आग्रह करते हैं या फिर कोई और मांग करते हैं. ऐसे में जब हनुमान जी कॉलेज के चेयरमैन होंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगी.

Advertisment

इसलिए हैं हनुमान जी चेयरमैन?

दरअसल, यह कॉलेज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मोहान रोड पर है. इस कॉलेज का नाम सरदार भगत सिंह है. वर्तमान में इस कॉलेज में हजारों छात्र पढ़ते हैं. इस कॉलेज की नींव 2007 में रखी गई थी.कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि जब कॉलेज की नींव रखी जा रही थी तो मुख्य भूमिका में दो दोस्तों विवेक तांगड़ी और पंकज सिंह भदौरिया ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी. अब सवाल यह है कि कॉलेज की नींव तो पड़ गई लेकिन चेयरमैन कौन बनेगा?

अगर दोनों दोस्तों की बात करें तो इनमें सिर्फ एक ही शख्स बनता है लेकिन आगे चलकर कोई मनमुटाव ना हो जाए. इसे ही ध्यान रखते हुए दोनों निर्णय लिया कि इस कॉलेज के चेयरमैन हनुमान जी रहेंगे. यानी दोनों दोस्तों ने हनुमान जी को इस कॉलेज का चेयरमैन नियुक्त कर दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें- क्या सच में सुबह पढ़ने से खुल जाते हैं भाग्य, जानें इसका सटीक जवाब

हर रोज लेते हैं मीटिंग

आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि इस कॉलेज में हनुमान जी भी रोजाना बैठक करते हैं. बता दें कि इस कॉलेज में हर दिन 10 से 11 बजे के बीच कॉन्फ्रेंस हॉल में मीटिंग होती है और जब मीटिंग होती है तो सभी सदस्यों के बीच में एक कुर्सी पर हनुमान जी को बैठाया जाता है. यानी हनुमान जी की मूर्ति रखी जाती है और उनके आशीर्वाद से बैठक शुरू की जाती है. वहीं, हनुमान जी के लिए एक स्पेशल नैनो का भी है, जिसमें वो हर मंगलवार को राम मंदिर जाते हैं और प्रभु राम की दर्शन करते हैं. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Lucknow Hanuman Ji Chairman Lucknow Chairman Hanumanji College President
Advertisment
Advertisment