Advertisment

Significance Of Alta: पैरों पर आलता लगाना शुभ या अशुभ? जानें लगाने का सही तरीका

Significance Of Alta: पैरों को आलता लगाने का मतलब विभिन्न संस्कारों और धर्मानुसार अलग-अलग हो सकता है. यह तत्परता, धर्म, और संस्कृति के अनुसार भिन्न होता है. कुछ संस्कृतियों में, पैरों को आलता लगाना शुभ माना जाता है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Significance Of Alta

Significance Of Alta( Photo Credit : File Pic)

Significance Of Alta: पैरों को आलता लगाने का मतलब विभिन्न संस्कारों और धर्मानुसार अलग-अलग हो सकता है. यह तत्परता, धर्म, और संस्कृति के अनुसार भिन्न होता है. कुछ संस्कृतियों में, पैरों को आलता लगाना शुभ माना जाता है. यह किसी शुभ कार्य के लिए संकेत माना जाता है, जैसे कि नई नौकरी के लिए या शादी के समय. वे इसे अच्छे भविष्य और सफलता का प्रतीक मानते हैं. हालांकि, कुछ संस्कृतियों में, पैरों को आलता लगाना अशुभ माना जाता है. यह किसी बुरे भविष्य या अनिश्चित घटना का संकेत माना जाता है. इसलिए, पैरों को आलता लगाने का मतलब और प्रतिष्ठान किसी विशिष्ट संदर्भ और समाजिक परिस्थितियों पर निर्भर करता है. पैरों में आलता लगाने का शुभ या अशुभ होना विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं में भिन्न हो सकता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Maharashtra: शरद पवार ने भतीजे अजित पवार और एकनाथ शिंदे को भेजा दावत का न्योता, सियासी हलचल तेज

हिंदू धर्म में: 

शुभ: आलता को सुहागिन स्त्रियों का प्रतीक माना जाता है. यह पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए लगाया जाता है.

अशुभ: विधवा स्त्रियों को आलता लगाना अशुभ माना जाता है.

यह खबर भी पढ़ें- Himachal Pradesh: हिमाचल में कांग्रेस के बागी विधायकों ने बताई नाराजगी की वजह, इसलिए किया बीजेपी को वोट

अन्य संस्कृतियों में:

कुछ संस्कृतियों में, आलता को सौंदर्य और स्त्रीत्व का प्रतीक माना जाता है.

कुछ संस्कृतियों में, आलता को धार्मिक अनुष्ठानों में भी इस्तेमाल किया जाता है.

आलता लगाने के कुछ अन्य फायदे भी हैं. यह पैरों को ठंडक देता है. यह पैरों को नरम और चिकना बनाता है. आलता पैरों की त्वचा को पोषण देता है. पैरों में आलता लगाना शुभ या अशुभ है या नहीं, यह व्यक्ति की संस्कृति और परंपरा पर निर्भर करता है. आलता लगाने से पहले पैरों को साफ और सूखा होना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

apply Alta on feet Significance Of Alta
Advertisment