13 नंबर को क्यों माना जाता है अशुभ? कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

13 अंक को अशुभ माना जाता है क्योंकि इसे कुछ लोगों के लिए अदृश्य और अभिशप्त माना जाता है. यह एक प्राचीन संस्कृति का धार्मिक और सांस्कृतिक मिथक है जो कई समुदायों द्वारा मान्यता प्राप्त है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Untitled

number 13 ( Photo Credit : File Pic)

13 अंक को अशुभ माना जाता है क्योंकि इसे कुछ लोगों के लिए अदृश्य और अभिशप्त माना जाता है. यह एक प्राचीन संस्कृति का धार्मिक और सांस्कृतिक मिथक है जो कई समुदायों द्वारा मान्यता प्राप्त है. यह माना जाता है कि 13 का अंक अशुभ हो सकता है क्योंकि इसके संबंध में कुछ नकारात्मक धारणाएँ हैं. कुछ लोग मानते हैं कि 13 अंक को अशुभ माना जाता है क्योंकि इसके संबंध में अनेक अपशगुनों और दुर्भावनाओं की कथाएँ हैं. उदाहरण के लिए, कुछ लोग मानते हैं कि इस अंक से संबंधित किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है और इसलिए इसे अशुभ माना जाता है. कुछ समुदायों में 13 को अशुभ मानने का कारण यह भी है कि इसे कुछ प्रमुख धार्मिक और ऐतिहासिक घटनाओं के संबंध में भी अशुभता का अंक माना जाता है.

Advertisment

1. धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएं: पश्चिमी संस्कृति में, 13 अंक को अशुभ माना जाता है क्योंकि यह संख्या यीशु मसीह के साथ अंतिम भोज में बैठे लोगों की संख्या के बराबर है. माना जाता है कि 13वें व्यक्ति, यहूदा इस्कैरियट ने यीशु को धोखा दिया था. हिंदू धर्म में, 13 अंक को मृत्यु से जोड़ा जाता है. माना जाता है कि मृत्यु के बाद आत्मा 13 दिनों तक परिवार की गतिविधियों का निरीक्षण करती है. कुछ अन्य संस्कृतियों में भी 13 अंक को दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है.

2. अंधविश्वास: कई लोगों का मानना ​​है कि 13 अंक दुर्भाग्य लाता है. वे मानते हैं कि यदि वे 13 तारीख को कोई काम शुरू करते हैं या 13 लोगों का समूह बनाते हैं, तो उनके साथ कुछ बुरा जरूर होगा. कुछ लोगों का यह भी मानना ​​है कि 13 अंक वाली इमारतों, कमरों या वस्तुओं में रहने या उपयोग करने से बुरी किस्मत आती है.

3. वैज्ञानिक अध्ययनों का अभाव: 13 अंक के अशुभ होने के पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. कई वैज्ञानिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि 13 अंक और दुर्भाग्य के बीच कोई संबंध नहीं है.

4. मनोवैज्ञानिक प्रभाव: 13 अंक के अशुभ होने की धारणा लोगों के मनोविज्ञान पर प्रभाव डाल सकती है. यदि कोई व्यक्ति 13 अंक को लेकर डरा हुआ है, तो उसके साथ कुछ बुरा होने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि वह नकारात्मक सोच के साथ काम करेगा.

13 अंक को अशुभ मानने की धारणा धार्मिक, सांस्कृतिक और अंधविश्वासों पर आधारित है. इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. यदि आप 13 अंक को लेकर डरे हुए हैं, तो आपको अपनी सोच बदलने की कोशिश करनी चाहिए. 13 अंक के अशुभ होने की धारणा एक व्यक्तिगत विश्वास है. कुछ लोगों के लिए यह अशुभ हो सकता है, जबकि अन्य लोगों के लिए यह शुभ हो सकता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

religon news in hindi religon news religon Number 13 Is Auspicious Number 13 Fobia
Advertisment