Advertisment

Devshayani Ekadashi: आज देवशयनी एकादशी पर राशि अनुसार करें ये उपाय, चातुर्मास में ही मनोकामना होगी पूर्ण

Devshayani Ekadashi Upay: राशि के अनुसार अगर किसी विशेष दिन कुछ खास उपाय किए जाएं तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसे जातक की मनोकामना पूर्ण होने में देर नहीं लगती.

author-image
Inna Khosla
New Update
remedies according to zodiac sign on Devshayani Ekadashi

remedies according to zodiac sign on Devshayani Ekadashi( Photo Credit : News Nation)

Devshayani Ekadashi: देवशयनी एकादशी, जिसे आषाढ़ शुक्ल एकादशी भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण और पवित्र दिन है. इस दिन भगवान विष्णु योगनिद्रा में जाते हैं और चतुर्मास की अवधि शुरू होती है, जो चार महीने तक चलती है. इस अवधि के दौरान, शुभ कार्य जैसे विवाह, गृह प्रवेश आदि नहीं किए जाते हैं. चतुर्मास की अवधि में साधु-संत और भक्त विशेष रूप से धार्मिक अनुष्ठान करते हैं और ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं. जो जातक देवशयनी एकादशी व्रत रखते हैं, ऐसा कहा जाता है कि उनके घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है. व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है और भगवान विष्णु का आशीर्वाद सदा उन पर बनी रहती है. देवशयनी एकादशी को विशेष रूप से शुभ और पवित्र माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. राशि अनुसार कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जिन्हें करने से लाभ प्राप्त हो सकता है:

Advertisment

मेष (Aries)

आज लाल रंग का वस्त्र धारण करें और हनुमान जी को गुड़-चना चढ़ाएं. भगवान विष्णु के मंदिर में दीपक जलाएं और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. विष्णु देव को दूध, दही, घी, शहद और फल का भोग लगाएं. "ॐ नमो नारायणाय" मंत्र का जप करें. गरीबों को पीले कपड़े और भोजन का दान करें.

वृषभ (Taurus)

सफेद वस्त्र पहनें और चंद्रमा को कच्चे दूध से अभिषेक करें. तुलसी की माला से 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें. भगवान विष्णु को लड्डू, पान और सुपारी का भोग लगाएं. गरीबों को दही और खीर का दान करें.

मिथुन (Gemini)

हरे रंग का वस्त्र धारण करें और मंदिर में मूंग का दान करें. भगवान विष्णु के चित्र या मूर्ति पर पीले फूल अर्पित करें और विष्णु स्तोत्र का पाठ करें. "ॐ श्री लक्ष्मीनारायणाय नमः" मंत्र का जप करें. 

कर्क (Cancer)

कर्क राशि वालों को सफेद वस्त्र पहनने और शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. भगवान विष्णु को चावल और दूध से बनी खीर का भोग लगाएं और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. "ॐ विष्णुवे नमः" मंत्र का जप करें. गरीबों को हरी सब्जियां और फल का दान करें.

सिंह (Leo)

Advertisment

सिंह राशि के जातक आज लाल वस्त्र धारण करें और सूर्य देव को अर्घ्य दें. भगवान विष्णु को लाल फूल अर्पित करें और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. आज देवशयनी एकादशी के दिन गरीबों को सफेद कपड़े और चावल का दान करने वाले जातक की हर मनोकामना पूर्ण होती है. 

कन्या (Virgo)

आप आज हरे वस्त्र पहनें और भगवान विष्णु को हरी मूंग का दान करें. तुलसी के पत्तों से भगवान विष्णु की पूजा करें और 'ॐ नमो नारायणाय' मंत्र का जाप करें. गरीबों और जरुरतमंदों को सोने या चांदी का दान करें.

तुला (Libra)

सफेद वस्त्र पहनें और शंख में जल भरकर भगवान विष्णु को अर्पित करें. भगवान विष्णु को मखाना का भोग लगाएं और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें.  दही, शहद और फल का भोग लगाकर "ॐ वेंकटेशाय नमः" मंत्र का जप करना आपके लिए फलदायी होगा. 

वृश्चिक (Scorpio)

लाल वस्त्र धारण करें और हनुमान मंदिर में गुड़ और चना चढ़ाएं. भगवान विष्णु को पीले फूल अर्पित करें और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. केसर, दूध और चीनी का भोग लगाएं "ॐ ह्रीं नारायणाय नमः" मंत्र का जप करें. 

धनु (Sagittarius)

पीले वस्त्र पहनें और पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें. भगवान विष्णु को केले का भोग लगाएं और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. हो सके तो आज गरीबों को कन्याओं को वस्त्र और दक्षिणा का दान करें. इससे आपके जीवन में आ रही बाधाएं दूर होंगी. 

मकर (Capricorn)

काले वस्त्र पहनें और शनिदेव को तिल का तेल चढ़ाएं. भगवान विष्णु को काले तिल अर्पित करें और 'ॐ नमो नारायणाय' मंत्र का जाप करें. विष्णु भगवान को पंजीरी, दूध और घी का भोग लगाना न भूलें. जीवन में सफलता चाहते हैं तो आज गरीबों को तेल और गुड़ का दान भी कर सकते हैं.

कुंभ (Aquarius)

नीले वस्त्र पहनें और भगवान शिव को जल चढ़ाएं. भगवान विष्णु को तुलसी के पत्ते अर्पित करें और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. चावल, दूध और घी का भोग लगाएं और "ॐ गोविंदाय नमः" मंत्र का जप करें. 

मीन (Pisces)

पीले वस्त्र पहनें और भगवान विष्णु के मंदिर में जल अर्पित करें. भगवान विष्णु को पीले फल और फूल अर्पित करें और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें. तुलसी के पत्ते और फल का भोग भी जरूर लगाएं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Chaturmas Chaturmas 2024 Devshayani Ekadashi Devshayani Ekadashi 2024 Devshayani Ekadashi Upay
Advertisment
Advertisment