Advertisment

Chanakya Niti: घर में दिखने वाले ये 5 संकेत होते हैं दुर्भाग्य का कारण, जानें यहां

Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में सुख-दुख और जीवन के महत्वपूर्ण संकेतों के बारे में बताया है, उन्होंने दुर्भाग्य के आने से पहले के कुछ संकेतों के बारे मे बताया है, जिन्हें जानकर हम सतर्क हो सकते हैं, आइए जानते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
These 5 signs seen in the house are the cause of bad luck

These 5 signs seen in the house are the cause of bad luck

Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं, जो आज भी लोगों के लिए मार्गदर्शक साबित होती हैं. चाणक्य नीति में सुख-दुख के बारे में बताया गया है कि जैसे रात के बाद दिन और दिन के बाद रात आती है, वैसे ही दुखों के बाद जीवन में खुशियों का आगमन जरूर होता है. समय कभी स्थिर नहीं रहता, इसलिए बुरा समय भी गुजर जाता है. लेकिन, बुरा समय आने से पहले कुछ संकेत मिलते हैं, जिन्हें पहचानकर हम सतर्क हो सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में 5 ऐसे संकेतों के बारे में बताया है, जो दुर्भाग्य के आने से पहले घर में दिखाई देने लगते हैं. आइए, इन संकेतों और उनके समाधान के बारे में जानते हैं.

Advertisment

 क्लेश बढ़ना

यदि आपके घर में अचानक से क्लेश और झगड़े बढ़ने लगें, तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, यह दर्शाता है कि आपके परिवार को किसी की बुरी नजर लग गई है. इसका प्रभाव आर्थिक तंगी के रूप में भी सामने आ सकता है. इस समस्या से बचने के लिए, घर के सदस्यों को आपसी समझ और प्रेम से रहना चाहिए. नकारात्मक विचारों से दूर रहें और सकारात्मक माहौल बनाए रखें.

 पौधों का सूखना

Advertisment

चाणक्य नीति के अनुसार, यदि घर में रखा तुलसी का पौधा बार-बार सूख रहा है, तो यह भी एक अशुभ संकेत है. इसका मतलब है कि भविष्य में आपको पैसों की कमी का सामना करना पड़ सकता है. इसका समाधान यह है कि पौधों की अच्छी तरह से देखभाल करें और तुलसी के पौधे को नियमित रूप से जल दें. इसके अलावा, घर के वातावरण को शुद्ध और सकारात्मक बनाए रखें.

 बड़े-बुजुर्गों का सम्मान न करना

चाणक्य ने बताया है कि जिस घर में बड़े-बुजुर्गों का आदर नहीं होता, वहां कभी भी धन की देवी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता. इसके साथ ही घर-परिवार में खुशहाली भी नहीं रहती है. इसलिए, यह बहुत जरूरी है कि हम अपने बड़े-बुजुर्गों का सम्मान करें और उनकी सेवा करें. इससे न केवल घर का माहौल सकारात्मक रहेगा, बल्कि देवी लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहेगी.

Advertisment

पूजा-पाठ में विघ्न आना

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिस घर में नियमित रूप से पूजा-पाठ नहीं होता, वहां कभी भी पैसों का वास नहीं होता. घरवाले सदा धन को लेकर परेशान रहते हैं. इस समस्या से बचने के लिए घर में नियमित रूप से पूजा-पाठ करें और भगवान का ध्यान करें. इससे न केवल धन की वृद्धि होगी, बल्कि मानसिक शांति भी प्राप्त होगी.

 शीशा टूटना

Advertisment

चाणक्य के अनुसार, यदि आपके घर में बार-बार शीशा टूट रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें. इसका अर्थ है कि आपको धन हानि हो सकती है और विभिन्न परेशानियां आपको घेर सकती हैं. इसका समाधान यह है कि टूटा हुआ शीशा तुरंत हटा दें और घर में साफ-सफाई का ध्यान रखें. इसके अलावा, घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए नियमित रूप से हवन या अन्य धार्मिक कार्य करें.

आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए ये संकेत हमारे जीवन में आने वाली समस्याओं का पूर्वानुमान लगाते हैं. इन संकेतों को पहचानकर और उनका उपाय अपनाकर हम अपने जीवन को सुखी और समृद्ध बना सकते हैं. इसलिए इन संकेतों को नजरअंदाज न करें और समय रहते सतर्क हो जाएं और उचित कदम उठाएं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Acharya Chanakya niti Religion
Advertisment
Advertisment