Advertisment

Ganesh Mandir: गणेश भगवान के ये हैं 10 प्रसिद्ध मंदिर, यहां दर्शन करने से पूरी होती है हर मनोकामना 

Ganesh Mandir: अगर आप भी गणेश भगवान के भक्त हैं तो आइए जानते हैं भारत में उनके सबसे प्रसिद्ध मंदिर कहां-कहां पर हैं और उनकी मान्यता क्या है.

author-image
Inna Khosla
New Update
10 most famous ganesh temple to visit in india

10 most famous ganesh temple to visit in india( Photo Credit : freepik.com)

Ganesh Mandir: विघ्नहरण गणेश जी के भक्त विश्वभर में हैं. भारत में उनके कई प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां देश-विदेश से हर साल भारी संख्या में श्रद्धालू माथा टेकने आते हैं. मान्यता है कि इन मंदिरों में माथा टेकने से हर मनोकामना पूर्ण होती है. गणेश जी सभी दुख दर्द दूर करते हैं और जो भी सच्चे दिल से उन्हें याद करता है वो उनकी मदद के लिए सबसे पहले आते हैं. किसी भी मंगल कार्य की शुरुआत करते समय गणेश जी का नाम लिया जाता है. हर पूजा में उन्हें सर्वोतम स्थान दिया जाता है. आप भी बप्पा के भक्त हैं तो आज हम आपको गणेश भगवान के 10 प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं. 

Advertisment

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई (Siddhivinayak Temple, Mumbai): यह मंदिर महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है और गणेश भगवान के प्रमुख पूजा स्थलों में से एक है। यहां हर दिन अनगिनत भक्त आकर्षित होते हैं।

श्री महाकालेश्वर गणपति मंदिर, उज्जैन (Shri Mahakaleshwar Ganpati Temple, Ujjain): यह मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित है और यहां गणेश भगवान की विशेष पूजा होती है. श्री बड़ा गणेश मंदिर के नाम से भी ये मंदिर प्रसिद्ध है.

कनकधारा गणेश मंदिर, बंगलौर (Kanakadurga Ganapathi Temple, Bangalore): यह कर्नाटक राज्य के बंगलौर में स्थित है और गणपति देवता की पूजा के लिए जाना जाता है.

अस्ट विनायक, पुणे (Asta Vinayak, Pune): पुणे में स्थित अस्ट विनायक मंदिर अष्टविनायक मंदिरों का एक हिस्सा है और यहां भी गणेश भगवान की पूजा की जाती है.

काशी विश्वनाथ गणपति, वाराणसी (Kashi Vishwanath Ganpati, Varanasi): यह मंदिर वाराणसी में स्थित है और गणपति देवता की पूजा के लिए प्रसिद्ध है.

मनकुरेश गणेश मंदिर, गोवा (Manakuresh Ganapati Temple, Goa): गोवा में स्थित इस मंदिर में गणेश भगवान की पूजा बड़े श्रद्धाभाव से की जाती है.

सिद्धात्रे गणपति, सिद्धात्रे (Siddhivinayak Temple, Siddhatek): महाराष्ट्र के सिद्धात्रे गाँव में स्थित यह मंदिर आष्टविनायक मंदिरों का एक हिस्सा है.

श्री वरासिद्धि विनायक, गणपतिपुले (Shri Varasidhi Vinayaka, Ganpatipule): महाराष्ट्र के गणपतिपुले में स्थित इस मंदिर में गणपति भगवान की पूजा होती है और समुद्र के किनारे स्थित है.

श्री सिद्धिविनायक मंदिर, नशिक (Shri Siddhivinayak Temple, Nashik): यह मंदिर महाराष्ट्र के नशिक शहर में स्थित है और गणपति देवता की विशेष पूजा होती है.

Advertisment

कांचीपुरम अष्टविनायक मंदिर, तमिलनाडु (Kanchipuram Ashtavinayak Temple, Tamil Nadu): तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित यह मंदिर अष्टविनायक मंदिरों का एक हिस्सा है और यहां भी गणेश भगवान की पूजा की जाती है.

ये मंदिर गणेश भगवान के प्रमुख पूजा स्थलों में से कुछ हैं और इनमें भक्तों की भरपूर आकर्षण है। गणेश चतुर्थी जैसे अवसरों पर इन मंदिरों में भगवान गणेश की विशेष पूजा और आराधना होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion ganesh temple ganesh temple mandir 10 Famous Ganesh Temples to Visit in India ganesh mandir lord ganesh
Advertisment
Advertisment