Advertisment

Miraculous Shiv Temple: शिव के ऐसे रहस्यमय मंदिर जिनका चमत्कार देख विज्ञान भी हार गया

Miraculous Shiva Temples: भगवान शिव के भक्तों की गिनती लगातार बढ़ती ही जा रही है और उनके चमत्कार की कहानियां आप सुनते सुनते थक जाएंगे लेकिन खत्म नहीं होगी. तो आइए जानते हैं शिव के ऐसे चमत्कारी मंदिरों के बारे में जिसके आगे विज्ञान भी हार चुका है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
5 miraculous shiva temples that surprised scientists to know the secret of Shivling

Miraculous Shiv Temple( Photo Credit : Social Media)

Miraculous Shiva Temples: शिव की महिमा अपरंपार है. जो माने भगवान नहीं तो पत्थर की मूर्ति ही है. लेकिन भारत में ऐसे कई शिव के चमत्कारी मंदिर हैं जिनके सामने वैज्ञानिकों ने भी घुटने टेक दिए हैं. दुनिया के सबसे पुराने शिव के रहस्यमयी मंदिर से लेकर ऐसे मंदिर जहां बिजली गिरने पर शिवलिंग चूर-चूर हो जाता है से लेकर ऐसे मंदिर के बारे में भी आपको बताएंगे जो दिन में 2 बार गायब होकर साक्षात वापस प्रकट हो जाता है. तो सावन के इस पवित्र महीने में शिव के ऐसे ही चमत्कारी मंदिरोंय के बारे में जानते हैं. 

Advertisment

दिन में तीन बार दिखता है चमत्कार

राजस्थान के धौलपुर में शिव का एक ऐसा चमत्कारी मंदिर है जिसके शिवलिंग का रंग दिन में तीन बार बदलता है. सुबह के समय लाल रंग शिवलिंग पर नज़र आता है तो दोपहर को केसरिया रंग के शिवलिंग दिखते हैं. शाम की आरती के समय शिव का सांवला रंग शिवलिंग पर नज़र आता है. तो आप अगर राजस्थान जा रहे हैं तो अचलेश्वर महादेव के दर्शन एक बार जरुर कर आएं.

दिन में 2 बार गायब हो जाता है मंदिर

गुजरात के स्तंभेश्वर महादेव मंदिर बेहद चमत्कारी है. ये मंदिर दिन में 2 बार गायब और जाता है और फिर साक्षात प्रकट हो जाता है. समुद्र देवता खुद इनका जलाभिषेक करने आते हैं. गुजरात के वढ़ोदरा से करीब 40 किलोमीटर दूर जंबूसर तहसील स्तंभेश्वर महादेव मंदिर स्थित है. यहां 

बिजली गिरने से चकनाचूर हो जाता है शिवलिंग और फिर...

कुल्लू घाटी में स्थित बिजली महादेव के मंदिर में हर 12 साल में बिजली गिरती है. कहते हैं ये इतनी भयानक होती है कि शिवलिंग इससे चकनाचूर हो जाता है. लेकिन मंदिर के पुजारी अगले दिन मक्खन से इस शवलिंग को फिर से जोड़ते हैं और चमत्कार ऐसा कि ये बिल्कुल पहले जैसा दिखने लगता है. 

दुनिया का सबसे पुराना मंदिर आज तक अधूरा क्यों है

भोजेश्वर महादेव का मंदिर दुनिया का सबसे पुराना महादेव का मंदिर बताया जाता है. जानकारी के मुताबिक ऐसा बताया जाता है कि राजा भोज ने बनवाया है. साधुओं के एक टोली ने इसी मंदिर में घोर तपस्या भी की थी.  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग ३० किलोमीटर दूर स्थित भोजपुर नामक गाँव में है और ये मंदिर आजतक अधूरा ही बना हुआ है

लाखों छेद वाला मंदिर जिसमें समा जाता है का सारा पानी

Advertisment

लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर का मंदिर छत्तीस्गढ़ में है. इस मंदिर में 1 लाख छेद हैं और उनमें से एक छेद ऐसा है जिसमें सारा पानी समा जाता है और कहते हैं ये छेद पाताल का है. हैरान करने वाली बात ये भी है कि इसी मंदिर में एक ऐसा भी छेद है जो हमेशा पानी से भरा रहता है. वैज्ञानिक भी आजतक इसका पता नहीं लगा पाए

ये भारत के वो रहस्यमयी मंदिर है जिसके बारे में आजतक वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए. अगर आप शिव भक्त हैं और अपनी आंखों से उनके चमत्कार देखना चाहते हैं तो आप इन शिव मंदिर में जाकर उनके दर्शन कर सकते हैं. सावन के महीने में किसी भी शिव मंदिर में जाना और शिवलिंग पर जल चढ़ाना बेहद लाभकारी होता है.

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म सेक्शन को फॉलो करते रहें. 

Source : News Nation Bureau

shiv temple miraculous Shiv temple sawan 2023 sawan
Advertisment
Advertisment