Advertisment

अयोध्या में 5.51 लाख दीपक जलेंगे, वर्चुअल दीपोत्सव की होगी व्यवस्था

रामनगरी अयोध्या को एक बार फिर भव्य और दिव्य रोशनी सजाए जाने की तैयारियां हो रही हैं. दीपोत्सव में श्रीराम जन्मभूमि का समूचा परिसर दीपों की माला से जगमग नजर आएगा. दीपोत्सव में पहली बार वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्जवलित करने की व्यवस्था होगी.

author-image
Sunil Mishra
New Update
Ayodhya Deepotsava

अयोध्या में 5.51 लाख दीपक जलेंगे, वर्चुअल दीपोत्सव की होगी व्यवस्था( Photo Credit : IANS)

रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) को एक बार फिर भव्य और दिव्य रोशनी सजाए जाने की तैयारियां हो रही हैं. दीपोत्सव में श्रीराम जन्मभूमि (Sri RanjanmBhoomi) का समूचा परिसर दीपों की माला से जगमग नजर आएगा. दीपोत्सव (Deeporsava) में पहली बार वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्जवलित करने की व्यवस्था होगी. दीपोत्सव के अवसर पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) अयोध्या पहुंचेंगे. रामलला के दर्शन कर वहां भी दीपक जलाएंगे. रामनगरी में होने जा रहे चौथे दीपोत्सव को भव्य बनाने की तैयारी में शासन-प्रशासन पूरी तत्परता से जुटा है. इस बार दीपोत्सव 11 से 13 नवंबर तक होगा.

Advertisment

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दीपोत्सव के दौरान अयोध्या की भव्य सजावट की जाए. प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. जितने भी कार्यक्रम होंगे सभी में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. दीपोत्सव में पहली बार वर्चुअल माध्यम से दीप प्रज्जवलित करने की व्यवस्था की गयी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपोत्सव पर राम की पैड़ी के साथ सभी मठ मंदिरों व घरों में ऐसे दीप जलेंगे, जिससे भगवान राम की नगरी अयोध्या दीपा के प्रकाश से पूरी तरह से अलोकित हो जाए.

योगी ने श्री रामजन्मभूमि, कनक भवन, राम की पैड़ी व हनुमान गढ़ी सहित सभी मंदिरों में बिजली की सजावट करने के निर्देश दिए हैं. पुलों व विद्युत पोल पर बिजली की झालर लगाने को कहा गया है.

Advertisment

Source : IANS

Virtual Deepotsava Deepotasava Yogi Sarkar योगी सरकार Ayodhya अयोध्‍या Diwali 2020 वर्चुअल दीपोत्‍सव दीपोत्‍सव Yogi Govt
Advertisment
Advertisment