Advertisment

6 Famous Temples of South India: दक्षिण भारत के 6 प्रसिद्ध मंदिर, जिनका इतिहास है भारत की पहचान

दक्षिण भारत में मंदिरों के प्राचीन इतिहास, शैली, और वास्तुकला से लेकर उनके सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व तक कई पहलुओं में दिलचस्पी है. ये मंदिर आध्यात्मिक उत्थान, सामाजिक एकता, और सांस्कृतिक अद्यतन का केंद्र हैं .

author-image
Prashant Jha
New Update
mandir

दक्षिण भारत के चर्चित मंदिर( Photo Credit : न्यूज नेशन)

6 Famous Temples of South India: दक्षिण भारत में मंदिरों का महत्व अत्यधिक है. यहां के मंदिर धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं और कई धर्मों के श्रद्धालुओं के लिए धार्मिकता और आध्यात्मिकता का केंद्र हैं. यहां के मंदिर अपने विशालकाय स्थापत्यकला, शिल्पकला और सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध हैं. इन मंदिरों में भगवान के प्रतिमाएं स्थापित होती हैं और वहां श्रद्धालुओं का ध्यान, ध्यान और पूजन किया जाता है. दक्षिण भारत में मंदिरों के प्राचीन इतिहास, शैली, और वास्तुकला से लेकर उनके सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व तक कई पहलुओं में दिलचस्पी है. ये मंदिर आध्यात्मिक उत्थान, सामाजिक एकता, और सांस्कृतिक अद्यतन का केंद्र हैं और इस प्रकार दक्षिण भारतीय समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं.

Advertisment

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति, आंध्र प्रदेश

यह मंदिर विष्णु भगवान को समर्पित है और यह भारत के सबसे प्रसिद्ध हिंदू धार्मिक स्थलों में से एक है. इस मंदिर का इतिहास प्राचीन है और इसका निर्माण तिरुमला नामक पहाड़ी पर किया गया था. तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, जिसे तिरुपति मंदिर भी कहा जाता है, आंध्र प्रदेश के तिरुपति शहर में स्थित है. यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है और इसका धार्मिक महत्व अत्यंत उच्च है. तिरुपति मंदिर को भारत का सबसे धनी मंदिर माना जाता है और यहाँ वार्षिक रूप से लाखों भक्तों की भीड़ आती है. मंदिर का निर्माण तिरुमला वेंकटेश्वर द्वारा किया गया था और यहाँ के मंदिर का प्रांगण विशालकाय और शांतिपूर्ण है. मंदिर के प्रांगण में भगवान के मूर्तियों की पूजा-अर्चना होती है और यहाँ के भक्तजन नियमित रूप से आराधना करते हैं। तिरुपति मंदिर के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को समझते हुए, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक यहाँ आते हैं और अपने आध्यात्मिक उत्थान के लिए प्रार्थना करते हैं.

मीनाक्षी अम्मन मंदिर, मदुरई, तमिलनाडु

Advertisment

यह मंदिर देवी मीनाक्षी को समर्पित है और यह तमिलनाडु की एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण है. इसे मां पार्वती को भी समर्पित माना जाता है. यह मंदिर अपने शिल्पकला और विशालकाय मण्डपों के लिए प्रसिद्ध है. मीनाक्षी अम्मन मंदिर, जिसे मदुरई मंदिर भी कहा जाता है, तमिलनाडु के मदुरई शहर में स्थित है. यह मंदिर मां मीनाक्षी देवी को समर्पित है और इसका धार्मिक महत्व अत्यंत उच्च है. मीनाक्षी अम्मन मंदिर अपनी सुंदर विशेषता और स्थापत्यकला के लिए प्रसिद्ध है और इसका निर्माण तमिलनाडु की प्राचीन शिल्पकला के अद्वितीय उदाहरणों में से एक है. मंदिर का प्रांगण भगवान और देवी की मूर्तियों से सजा हुआ है और यहां के भक्तजन नियमित रूप से पूजा-अर्चना करते हैं. मदुरई का मीनाक्षी अम्मन मंदिर तमिलनाडु की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण अंग है और यहां के भक्तों को आध्यात्मिक उत्थान का मार्ग प्रदान करता है.

बृहदीश्वर मंदिर, तंजावुर: तंजावुर

तमिलनाडु में स्थित इस मंदिर का निर्माण राजराज चोला द्वारा किया गया था. यह शिव के लिए समर्पित है और इसकी शिल्पकला और विशालकाय स्तूप प्रसिद्ध हैं. बृहदीश्वर मंदिर, जिसे तंजावुर मंदिर भी कहा जाता है, तमिलनाडु के तंजावुर नगर में स्थित है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसका धार्मिक महत्व अत्यंत उच्च है. बृहदीश्वर मंदिर तंजावुर की शिल्पकला और स्थापत्यकला का उत्कृष्ट उदाहरण है और इसके अलावा इसका विशालकाय गोपुरम भी उल्लेखनीय है. मंदिर का प्रांगण भगवान शिव की मूर्ति से सजीव है और यहां के भक्तजन नियमित रूप से पूजा-अर्चना करते हैं. बृहदीश्वर मंदिर का निर्माण 11वीं शताब्दी में हुआ था और इसका निर्माण कार्य 5 वर्षों तक चला. मंदिर का प्रांगण शांतिपूर्ण और प्रेरणादायक है और यहां के भक्तजन ध्यान और आध्यात्मिक अनुभव के लिए उत्तेजित होते हैं. तंजावुर का बृहदीश्वर मंदिर तमिलनाडु की सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण अंग है और यहां के भक्तों को आध्यात्मिक उत्थान का मार्ग प्रदान करता है.

Advertisment

रमेश्वर मंदिर, कांचीपुरम

यह मंदिर तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित है और भगवान शिव को समर्पित है. इसके इतिहास में धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का उल्लेख है. रमेश्वर मंदिर, जिसे कांचीपुरम मंदिर भी कहा जाता है, तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में स्थित है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसका धार्मिक महत्व अत्यंत उच्च है. कांचीपुरम मंदिर का निर्माण भगवान राजाराजेश्वरी द्वारा किया गया था और इसका निर्माण कार्य 5 वर्षों तक चला. मंदिर की विशालकाय गोपुरम और विशेष शिल्पकला उत्कृष्ट हैं और मंदिर का प्रांगण भगवान के मूर्तियों से भरा हुआ है. इसके अलावा, मंदिर के प्रांगण में नियमित धार्मिक आयोजन होते हैं जो भक्तों को आध्यात्मिक और मानसिक शांति प्रदान करते हैं. कांचीपुरम मंदिर के प्रांगण में अनेक धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियां होती हैं जो भक्तों को धार्मिक उत्थान के लिए प्रेरित करती हैं. यह मंदिर तमिलनाडु की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण अंग है और यहां के भक्तों को आध्यात्मिक उत्थान का मार्ग प्रदान करता है.

कपालीश्वर मंदिर, चेन्नई

Advertisment

तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसका इतिहास प्राचीन है. इसके अलावा, यह मंदिर समर्पित किया जाता है और तांत्रिक क्रियाओं के लिए भी प्रसिद्ध है. कपालीश्वर मंदिर, जो कि चेन्नई में स्थित है, भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर चेन्नई का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है और यहां के मंदिर की विशेषता और स्थापत्यकला का उत्कृष्टता से अद्वितीय महत्व है. कपालीश्वर मंदिर के प्रांगण में भगवान के मूर्ति को पूजा की जाती है, और यहां के भक्तजन नियमित रूप से आराधना करते हैं. मंदिर का प्रांगण शांतिपूर्ण और प्रेरणादायक है, और यहाँ के भक्तजन ध्यान और धार्मिक उत्थान के लिए उत्तेजित होते हैं. कपालीश्वर मंदिर चेन्नई का धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत का महत्वपूर्ण अंग है और यहाँ के भक्तों को आध्यात्मिक उत्थान का मार्ग प्रदान करता है.

कोमाराम मंदिर, कान्याकुमारी

ये मंदिर भगवान कुमारीक और देवी कन्या को समर्पित माना जाता है, और यह भारतीय उपमहाद्वीप के दक्षिण-पश्चिम तट पर स्थित है. कोमाराम मंदिर, जिसे कान्याकुमारी मंदिर भी कहा जाता है, तमिलनाडु के कान्याकुमारी जिले में स्थित है. यह मंदिर भगवान कुमारीक (कन्या) और देवी कन्या को समर्पित है और इसका धार्मिक महत्व अत्यंत उच्च है. कोमाराम मंदिर का निर्माण एक प्राचीन कथा के अनुसार हुआ था, जिसमें भगवान कुमारीक ने यहां ध्यान में बैठकर तप किया था. इस मंदिर का प्राचीन इतिहास, भव्य स्थापत्यकला, और धार्मिक महत्व भक्तों को आकर्षित करता है। मंदिर का प्रांगण सुंदर और शांतिपूर्ण है, और यहां के भक्तजन ध्यान और आध्यात्मिक अनुभव के लिए उत्तेजित करते हैं. कोमाराम मंदिर में नियमित धार्मिक आयोजन होते हैं, जो भक्तों को आध्यात्मिक और मानसिक शांति प्रदान करते हैं. कान्याकुमारी के कोमाराम मंदिर ने अपने धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए अपनी पहचान बनाई है और यहां के भक्तों को आध्यात्मिक उत्थान का मार्ग प्रदान करता है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

North South india Temples of South India Kapaleeshwar Temple famous temples Kanchipuram Rameshwar Temple Meenakshi Amman Temple Tirupati Venkateswara Temple Famous Temples in South india
Advertisment
Advertisment