Advertisment

Vastu Tips: दौड़ते हुए 7 घोड़े की तस्वीर कहां लगानी चाहिए? सही दिशा में लगाने से होगी धन-धान्य में वृद्धि

7 Horse Painting Vastu Tips: वास्तु कहता है कि अगर इसे सही दिशा में और कुछ खास बातों का ध्यान रखकर लगाया जाए, तो यह आपके जीवन को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकती है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
7 Horse Painting Vastu Tips
Advertisment

7 Horse Painting Vastu Tips:आपने कई घरों या ऑफिस में सात घोड़ों की तस्वीर देखी होगी और ये सवाल भी जरूर उठता होगा कि आखिर इसे क्यों लगाया जाता है? क्या सिर्फ इसे सजावट के लिए लगाएं जाते हैं, या फिर इसके पीछे कुछ खास वजह होती है? वास्तु और फेंगशुई के अनुसार, सात घोड़ों की तस्वीर को लगाने से घर और ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा आती है और तरक्की के रास्ते खुलते हैं.

ऐसा माना जाता है कि ये तस्वीर भाग्य को चमकाने और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में मदद करती है. सात घोड़ों की तस्वीर सिर्फ दीवार सजाने के लिए नहीं, बल्कि घर और ऑफिस में तरक्की, सकारात्मक ऊर्जा और सफलता लाने के लिए लगाई जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं सात घोड़ों की तस्वीर लगाने की सही दिशा क्या है. 

सात घोड़ों की तस्वीर क्यों लगानी चाहिए?

सात घोड़े तेजी, उन्नति और सफलता के प्रतीक माने जाते हैं.  यह तस्वीर आपके घर या ऑफिस में प्रगति की रफ्तार को बढ़ाने का काम करती है.  इसे लगाने से आपकी आर्थिक स्थिति सुधर सकती है, व्यापार में बढ़ोतरी हो सकती है और करियर में तरक्की मिल सकती है.  इसके अलावा, यह तस्वीर मन को शांति और आत्मविश्वास से भी भर देती है, जो किसी भी काम में सफलता पाने के लिए जरूरी होता है. 

घर के किस दिशा में लगाएं सात घोड़ों की तस्वीर?

अगर आप इस तस्वीर को घर में लगा रहे हैं, तो इसका सही दिशा में होना बेहद जरूरी है.  वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सात घोड़ों की तस्वीर को पूर्व दिशा में लगाना सबसे शुभ माना जाता है. पूर्व दिशा नई शुरुआत और उगते हुए सूर्य का प्रतीक होती है, जो तरक्की और सफलता को आकर्षित करती है. अगर पूर्व दिशा में जगह नहीं है, तो आप इसे घर के हॉल में दक्षिण दिशा की दीवार पर भी लगा सकते हैं.  इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और परिवार के सदस्यों की प्रगति होती है. 

ऑफिस में लगाने का सही तरीका

अगर आप अपने ऑफिस में यह तस्वीर लगा रहे हैं, तो इसे दक्षिण दिशा में लगाना फायदेमंद माना जाता है. इस बात का ध्यान रखें कि घोड़ों का मुख ऑफिस के अंदर की ओर होना चाहिए.  इससे आपके व्यापार या नौकरी में उन्नति के अवसर बढ़ते हैं और आपके कार्यों में तेजी आती है. 

तस्वीर लगाते वक्त किन बातों का ध्यान रखें?

तस्वीर में सभी सात घोड़े साफ दिखाई देने चाहिए. धुंधली या फटी हुई तस्वीर से नकारात्मक असर हो सकता है. घोड़ों को प्रसन्न और उत्साहित दिखना चाहिए. इस बात का ध्यान दें कि घोड़ों की लगाम बंधी न हो, क्योंकि बंधी हुई लगाम तरक्की में रुकावट का प्रतीक मानी जाती है. वास्तु के अनुसार, सात घोड़ों की तस्वीर ही लगानी चाहिए क्योंकि यह संख्या विशेष शुभ मानी जाती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Religion News in Hindi Religion News Religion vastu shastra vastu tips Bedroom of vastu shastra 7 Horse Painting Vastu Tips
Advertisment
Advertisment