Advertisment

9 Auspicious Colors in Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि के दौरान इन नौ विशेष रंगों का पड़ता है जीवन पर गहरा असर, मिलते हैं अच्छे संकेत

मान्यताओं के अनुसार, माता के इन विशेष रंगों का व्यक्ति के जीवन पर तीव्र प्रभाव पड़ता है. ऐसे में चलिए जानते हैं किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना आपके लिए अत्यंत शुभ साबित हो सकता है.

author-image
Gaveshna Sharma
एडिट
New Update
नवरात्रि के ये नौ विशेष रंग तय करते हैं आपके जीवन की दशा और दिशा

नवरात्रि के ये नौ विशेष रंग तय करते हैं आपके जीवन की दशा और दिशा ( Photo Credit : Social Media)

9 Auspicious Colors in Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि में 9 अंक का विशेष महत्व है. क्योंकि मन दुर्गा के रूप भी नौ, नवरात्रि के दिन भी नौ और नव दुर्गा के विशेष रंग भी नौ. हर दिन का एक अलग रंग और हर रंग का अपना एक महत्व. मान्यताओं के अनुसार, माता के इन विशेष रंगों का व्यक्ति के जीवन पर तीव्र प्रभाव पड़ता है. ऐसे में चलिए जानते हैं किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना आपके लिए अत्यंत शुभ साबित हो सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Hast Rekha Shastra: अगर ऐसी है आपकी हस्तरेखा, मिलता है प्यार में धोखा

पहले दिन पहनें पीले रंग के कपड़े

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम रूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि मां शैलपुत्री को पीला रंग बेहद पसंद होता है. इसलिए इस दिन पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

दूसरे दिन हरे रंग के कपड़े पहनें

नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के दूसरे अवतार मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि देवी को हरा रंग पसंद है. इसलिए आप इस दिन हरे रंग के कपड़े पहन सकते हैं. नवरात्रि के दूसरे दिन हरा रंग पहनने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Advertisment

तीसरे दिन पहनें ब्राउन रंग के कपड़े

नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दिन भूरे रंग के कपड़े पहनने से मां देवी प्रसन्न होती हैं. इससे मां चंद्रघंटा का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

चौथे दिन पहनें नारंगी रंग के कपड़े

नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि इस दिन भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करनी चाहिए. ये ज्ञान और शांति का प्रतीक है.

पांचवें दिन पहनें सफेद रंग के कपड़े

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस दिन मां की पूजा करते समय सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2022 Rangoli: चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा का करें स्वागत कुछ खास, इन रंगोली डिजाइन से सजाएं घर का आंगन

छठे दिन पहनें लाल रंग के कपड़े

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी को लाल रंग बहुत प्रिय है. इसलिए इस दिन लोगों को लाल रंग के कपड़े पहनकर देवी की पूजा करनी चाहिए.

सातवें दिन नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन भक्तों के लिए मां कालरात्रि की पूजा करने के लिए नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है.

Advertisment

आठवें दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए

नवरात्रि में अष्टमी पूजा का बहुत महत्व है. इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन मां को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते समय भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

नौवें दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनने चाहिए

नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. इससे मां सिद्धिदात्री की कृपा मिलती है और कई अन्य प्रकार के लाभ मिलते हैं.

Chaitra Navratri 2022 upay chaitra navratri durga saptshati path niyam chaitra navratri 2022 vas Chaitra Navratri 2022 chaitra navratri 2022 mata ke mantra durga saptshati path vidhi chaitra navratri 2022 effect on zodiac signs navratri ke 9 din ke 9 rang
Advertisment
Advertisment