Advertisment

Pet Astrology: कौन-सा पालतू जानवर किस ग्रह दोष को करता है दूर, जानें इन्हें पालने के फायदे

Pet Astrology: जानवर पालना शुभ होता है लेकिन क्या सभी जानवर हर किसी को एक जैसा परिणाम देते हैं. ऐसा नहीं है. आपकी कुंडली में ग्रहों की कमजोर स्थिति को देखकर अगर आप जानवर पालते हैं तो इससे आपको शुभ परिणाम मिलते हैं. कैसे आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
9 planets pets astrology

Pet Astrology ( Photo Credit : News Nation)

Pet Astrology: वैदिक ज्योतिष में माना जाता है कि कई तरह पालतू जानवर आपके घर में रहकर आपके कई तरह के ग्रहों के दोष को दूर करते हैं और उनके प्रभाव को शुभ बनाते हैं. कुछ पालतू जानवरों के साथ उनके संबंधित ग्रहों के बारे में तो हम आपको बता ही रहे हैं साथ ही उन्हे पालने से आपको और क्या फायदा होगा ये सब भी जानिए. वैदिक ज्योतिष में माना जाता है कि इन जानवरों को पालने से व्यक्ति के कुंडली में कई तरह के ग्रहों के दोष कम होते हैं और उनका प्रभाव शुभ होता है. तो आइए जानते हैं आपकी कुंडली के कमजोर ग्रहों को मजबूत बनाने के लिए आपको किस जानवर को घर में पालने से लाभ होगा.

Advertisment

गाय (Cow): चंद्रमा (Moon) का प्रतीक होती है. गाय को पालने से चंद्रमा ग्रह के दोष कम होते हैं और मानसिक शांति मिलती है. इससे घर की नेगेटिविटी भी कम होती है. 

बिल्ली (Cat): राहु (Rahu) और केतु (Ketu) के प्रतीक माने जाने वाली बिल्ली को घर में पालना शुभ होता है लेकिन कुछ लोगो को ये अशुभ फल भी देती है तो किसी विद्वान की सलाह से ही इसे पालें. बिल्ली को पालने से राहु-केतु ग्रहों के दोष कम होते हैं और उनका प्रभाव न्यायिकता और समता के पक्ष में जाता है. आर्थिक तंगी हो, करियक में सफलता ना मिल रही हो या जीवन में प्यार की कमी हो तो इस जानवर को पालना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. 

कुत्ता (Dog): मंगल (Mars) का प्रतीक होता है. कुत्ता को पालने से मंगल ग्रह के दोष कम होते हैं और उनका प्रभाव साहस, उत्साह, और समर्थन मिलता है. इससे आपके घर में कोई ऊपरी बाधा भी नहीं आती. 

यह भी पढ़ें: Dog Astrology: कुत्ता पलने के ज्योतिषी फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, ये ग्रह दोष होते हैं दूर

हिरण (Deer): बुध (Mercury) के प्रतीक होता है। हिरण को पालने से बुध ग्रह के दोष कम होते हैं और बुद्धि, विचारशीलता, और बुद्धि सम्बन्धी क्षेत्र में समृद्धि होती है. 

घोड़ा (Horse): बृहस्पति (Jupiter) के प्रतीक होता है। घोड़ा को पालने से बृहस्पति ग्रह के दोष कम होते हैं और उनका प्रभाव धर्मिकता, ज्ञान, और समृद्धि मिलती है.

बकरी (Goat): शुक्र (Venus) के प्रतीक होती है। बकरी को पालने से शुक्र ग्रह के दोष कम होते हैं और साहस, आनंद, और समृद्धि मिलती है.

भैंस (Buffalo): शनि (Saturn) के प्रतीक होती है। भैंस को पालने से शनि ग्रह के दोष कम होते हैं और कठिनाईयों का सामना करने की क्षमता मिलती है.

सिंह (Lion): सूर्य (Sun) के प्रतीक होता है। सिंह को पालने से सूर्य ग्रह के दोष कम होते हैं और साहस, सम्मान, और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Astro Tips For Good Luck: रोटी में ये एक चुटकी मिलाकर गाय को खिलाएं, रातोंरात धनवान बन जाएं

अगर आप घर में पालतू जानवर पालने चाहते हैं, तो आपको उन्हें उचित देखभाल और प्रेम से पालना चाहिए. ये पालतू जानवर आपके जीवन में धार्मिकता, सभ्यता, और समृद्धि के पक्ष में शुभ प्रभाव डालते हैं. अगर आप किसी लालाच या सिर्फ ग्रह दोष के कारण इन्हें अपने घर लाते हैं लेकिन इनकी देखभाल ठीक से नहीं करते तो आपको इसके विपरीत परिणाम भी भोगने पड़ सकते हैं. ये जानकारी ज्योतिष्शास्त्रों पर आधारित है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टी नहीं करता. आप इस तरह का कोई भी उपाय करने से पहले किसी विद्वान की सलाह एक बार जरुर ले लें. क्योंकि आपकी कुंडली देखकर वही आपको बता पाएंगे कि कुंडली के किस कमजोर ग्रह को मजबूत स्थिति में लाने के लिए आपको किस जानवर को पालना चाहिए. 

Pet Lion Animal 9 planets Dog Astrology Animal Astrology pet astrology Cow Astrology
Advertisment
Advertisment