logo-image
लोकसभा चुनाव

Chanakya Niti: जब कोई आपकी कदर नहीं करता, अपनाएं चाणक्य के ये 5 तरीके

Chanakya Niti: आपके जीवन में कई बार ऐसा होता है जब आपकी कदर नहीं होती और दिल दुखता है. ऐसे में हम आपको पांच तरीके बता रहे हैं जिनसे आप अपनी खोई हुई वैल्यू वापस पा सकते हैं. इन तरीकों से बिना किसी के पीछे भागे, आप अपना सम्मान बढ़ा सकते हैं.

Updated on: 02 Jul 2024, 01:15 PM

नई दिल्ली:

Chanakya Niti: चाणक्य नीति को अगर लोग ध्यान से पढ़ें उसमें लिखी बातों को अपने जीवन में अमल करें तो उन्हें कभी किसी बात में दुख नहीं होगा. अगर आप जीवन में परेशान रहते हैं कि लोग आपकी कदर नहीं करते वो अपका सम्मान नहीं करते तो आपको चाणक्य की इन नीतियों के बारे में जानना चाहिए. अगर आप चाहते हैं कि आप जहां जाते हैं, जहां उठते बैठते हैं वहां लोग आपकी बात सुनें, आपको इज्जत दें और आपकी कदर करें तो आप चाणक्य के बताए इन 5 तरीकों को आज ही अपना लें. ये चाणक्य नीति क्या है जो आपको सम्मान दिलाने में आपकी मदद करेगी आइए जानते हैं. 

जो जाना चाहे उसे जाने दो 

जो इंसान आपके जीवन से जाना चाहता है उसको आप राजी खुशी चले जाने दो. जिस पल किसी व्यक्ति ने आपको छोड़ने का मन बनाया हो. आपके विरोध में जाने का इरादा बना लिया हो उसी पल से उसको उसके रास्ते पे जाने दो उससे कह दो तुझे जहां जाना है जहां तुझे जो करना है वो कर, उस व्यक्ति को ये एहसास दिलाओ की उसके जाने से या उसके आपको वैल्यू कम देने से आपको कोई फर्क नहीं पड़ने वाला क्योंकि आपकी वैल्यू उससे प्रभावित नहीं है. भले ही आपके मन में कई तरह की उलझने चल रही हों, भले ही आप को अंदर ही अंदर रोना आ रहा हो, अंदर से आप भले ही टूट चूके हो लेकिन कम से कम उस पल में, उस व्यक्ति के सामने उस परिस्थिति में जिस पल आपको ऐसा लग रहा है की सामने वाला व्यक्ति आपकी कोई परवाह नहीं कर रहा, आपके सही होने के बाद भी आपको वैल्यू नहीं दे रहा है और आपको इज्जत नहीं दे रहा तो उसी पल उसका रास्ता छोड़ दे और उसके रास्ते से हट जाएं. वो उसके रास्ते आप अपने रास्ते जहाँ कदर ना हो वहां से चुपचाप निकल जाने में भलाई है.

खुद से जुड़िए 

उस इंसान के साथ रहिए जो आपके साथ निरंतर खड़ा रहा है लेकिन जिसकी आपने परवाह नहीं की उस व्यक्ति के साथ जुड़िए जो आपके साथ आपके मन को होने वाली खुशी तक खड़ा रहने वाला है. खुद से जुड़िए, आपका जितना समय उसे देते थे वो खुद को दे. अपने आप को खोजने की कोशिश कीजिए, आपकी मन चाही और अच्छी जगह पर घूमने जाए. जो भगवान उसमें नजर आता था, उसे अपने आप में देखने का प्रयास कीजिए. अपने जीवन को मज़ेदार तरीके से जिए. खुद को इस बात के लिए साबित कीजिए कि आपके खुद के अलावा आपको ज्यादा खुश और कोई नहीं रख सकता और आप अकेले हो. बहुत सारी चीजों को इस संसार में अकेला ही होना पड़ता है. आप भी इसी प्रकृति का हिस्सा हो. आप भी उसके द्वारा बनाए गए हैं जिसने इन सबको बनाया है. 

स्वयं पर नियंत्रण जरूरी है

खुद से ही कंट्रोल करना होगा. अपनी खोई हुई वैल्यू खोई हुई कदर वापस पाने के लिए आपको भावुक तस्वीर बनाए रखनी पड़ेगी. कोई जलन नहीं, कोई बदले की भावना नहीं. अपने मन को शांत रखना होगा. शांत रहकर चीजों को समझना सीखो, शांत रहकर लड़ना सीखिए और जीत कर अपनी वैल्यू अपने आप बढ़ाना सीखिए. शांत कैसे रहेंगे जब खुद के बारे में अच्छा सोचेंगे? खुद को इस बात के लिए तैयार करोगे कि किसी के वैल्यू कम करने से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. मेरा कुछ कम नहीं होता क्योंकि मैं किसी के निर्णय का मोहताज नहीं हूं. खुद को लूजर वाली भावना में कभी ना लेकर आए किसी ने अगर आपको रिस्पेक्ट नहीं दी तो उसमें उसका नुकसान है. आपका इसमें कुछ नहीं जाता, पता है क्यों? क्योंकि आपको पता है कि आप क्या है? आपको पता है कि आपकी हद क्या है? आपको पता है कि आपकी क्षमता क्या है? 

लक्ष्य केंद्रित करें

अपने करियर पर लक्ष्य केंद्रित करें और अपने काम में मस्त हो जाए. अपनी खूबियों को आप ही ढूंढकर निखारे. अपने जुनून को समझे, अपने अच्छे शोक को तेज़ करे, खुद को इतना व्यस्त कर दे की समय को भी आप से मिलने के लिए समय लेना पड़े. अपने आप को अपने सपनों के लिए इतना व्यस्त कर दो की आप प्रतिष्ठा, बेइज्जती, वैल्यू कदर इन सब शब्दों से परे हो जा और जब आप इन सब चीजों से दूर जाओगे ना अपने एक एक पल को काम में और केवल अपनी लाइफ को बेहतर बनाने की कोशिश करते में लगा दो. अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करते रहो. तो फिर आपके पास समय नहीं होगा किसी से बेइज्जत होने का, हर्ट होने का या किसी दर्द को महसूस करने का? अगर लोगों का काम है आपको बेइज्जत करना आपकी वैल्यू नहीं समझना तो आपका भी काम है सिर्फ और सिर्फ अपना काम करना अपने जीवन में लोगों को नहीं बल्कि सपनों को चेस करना होता है. अगर लोगों को चेस करोगे तो लोग आएँगे और लोग आएँगे तो वापस भाग भी जाएंगे लेकिन सपने पूरे नहीं होंगे और अगर सपनों को चेस करोगे तो सपनों को तो आना ही है और साथ में लोग भी आएँगे. लोगों में आपकी बात मानी जाएगी. कई लोग आपसे सीखेंगे, आपकी वैल्यू की जाएगी, आपकी इज्जत की जाएगी, आपका सम्मान किया जाएगा. 

किसी की वापसी नहीं

जिस व्यक्ति ने आपकी कदर नहीं की जो आपकी दोस्ती आपके प्यार को नहीं पहचानता था तब जब आप कुछ नहीं थे. आप दोबारा उस व्यक्ति की जिंदगी में ना जाएं या उसको आपकी जिंदगी में ना आने दें. फिर से उस इंसान की जिंदगी में जाकर खुद की वैल्यू कम ना करें क्योंकि आपने तो खुद को अब बदल लिया है. लेकिन वो बदला है की नहीं बदला है. इसके बारे में आपको पता ही नहीं होगा. उन बुरे दिनों से सबत लेकर आप अपनी महंत के बल पर आज यहाँ पर खड़े हो. यहाँ तक पहुंचे हो आपको फिर से वही गलती दोहरा के उस परिस्थिति में वापस नहीं जाना है. अभी आपने ये जो नया रूप बनाया है, नई इज्जत पाई है तो आपको अभी इस नए रूप में ही रहना है. नहीं तो फिर से सभी लोग आपको फिर से हल्के में लेना शुरू कर देंगे. इससे क्या होगा की आपकी वैल्यू फिर से अपने आप कम होने लगेंगी. जब उस इंसान को आप पूरी तरह से भूल जाओ और जब वो फिर से आपकी ज़िन्दगी में आने की कोशिश करे तो उससे कहो की भाई सॉरी अब मेरी लाइफ में तुम्हारी वो जगह नहीं रही है जो पहले हुआ करती थी. तुम्हें रहना है तो रहो वरना मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि वो जगह मैंने अब किसी भी इंसान को देने के बजाय अपने आप को दे दी है. अगर फिर से मैं तुम्हें वही जगह दे दूंगा. तो तुम फिर से वही किस्सा दोहराओगे जो तुम आज तक करते आए हो, जो तुमने पहले किया था मेरे साथ देखिए इज्जत और वैल्यू चले जाना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन फिर से अपनी इज्जत को पाकर अपनी वैल्यू को बढ़ा के अपनी महंत के दम पे उसको वापस खो देना आपकी बेवकूफ़ी है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)