Advertisment

Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार कौन सी बातें दूसरों से छिपकर कर रखना चाहिए?

Chanakya Niti: चाणक्य नीति एक प्राचीन ग्रंथ है जो जीवन के हर पहलू पर मार्गदर्शन प्रदान करता है. इसमें कई नीतियां हैं जो हमें सिखाती हैं कि कैसे एक सफल और खुशहाल जीवन जीया जाए. चाणक्य नीति के अनुसार, कुछ बातें हैं जो हमें दूसरों से छिपकर कर रखना चाहिए

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
According to Chanakya which things should be kept secret from others

Chanakya Niti:( Photo Credit : social media)

Chanakya Niti: चाणक्य नीति एक प्राचीन ग्रंथ है जो जीवन के हर पहलू पर मार्गदर्शन प्रदान करता है. इसमें कई नीतियां हैं जो हमें सिखाती हैं कि कैसे एक सफल और खुशहाल जीवन जीया जाए. चाणक्य नीति के अनुसार, कुछ बातें हैं जो हमें दूसरों से छिपकर कर रखना चाहिए.

Advertisment

1. अपनी योजनाएं: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी योजनाओं को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी योजनाओं को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपके बारे में जान सकते हैं और आपके खिलाफ साजिश रच सकते हैं.

2. अपनी कमजोरियां: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी कमजोरियों को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी कमजोरियों को दूसरों को बताते हैं, तो वे उनका फायदा उठा सकते हैं.

3. अपनी गलतियाँ: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी गलतियों को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी गलतियों को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपकी आलोचना कर सकते हैं और आपका मनोबल गिरा सकते हैं.

Advertisment

4. अपनी आय: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी आय को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी आय को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपसे पैसे उधार मांग सकते हैं या आपका शोषण कर सकते हैं.

5. अपनी पत्नी के साथ झगड़े: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी पत्नी के साथ झगड़े को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी पत्नी के साथ झगड़े को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपके परिवार में हस्तक्षेप कर सकते हैं.

6. अपनी दानवीरता: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी दानवीरता को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी दानवीरता को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपसे पैसे उधार मांग सकते हैं या आपका शोषण कर सकते हैं.

Advertisment

7. अपनी परेशानियां: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी परेशानियों को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी परेशानियों को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपकी चिंता कर सकते हैं और आपका मनोबल गिरा सकते हैं.

8. अपनी सफलता: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी सफलता को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी सफलता को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं और आपके खिलाफ साजिश रच सकते हैं.

9. अपने शत्रुओं के बारे में: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपने शत्रुओं के बारे में दूसरों को नहीं बताना चाहिए. यदि आप अपने शत्रुओं के बारे में दूसरों को बताते हैं, तो वे आपके शत्रुओं को सचेत कर सकते हैं और वे आपके खिलाफ साजिश रच सकते हैं.

Advertisment

10. अपनी गुप्त योजनाएं: चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अपनी गुप्त योजनाओं को दूसरों से छिपाकर रखना चाहिए. यदि आप अपनी गुप्त योजनाओं को दूसरों को बताते हैं, तो वे आपके बारे में जान सकते हैं और आपके खिलाफ साजिश रच सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

Chanakya Niti chanakya aacharya chanakya ki niti what are the rules of chanakya what is the famous quote of chanakya famous quote of chanakya
Advertisment
Advertisment