Advertisment

Sita Navami: महिलाएं सीता नवमी पर गलती से भी ना करें ये काम, पति से बिगड़ जाएंगे रिश्ते!

Sita Navami:

author-image
Inna Khosla
New Update
sita navami kya na karein

Sita Navami 2024( Photo Credit : News Nation)

Sita Navami: सीता नवमी, जिसे जनक नंदिनी जयंती के नाम से भी जाना जाता है, यह पवित्र त्यौहार माता सीता के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं माता सीता की पूजा करती हैं और उनसे सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद मांगती हैं. लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जिनसे महिलाओं को इस दिन विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए. इन बातों को करने से उनके पति के साथ उनके रिश्ते बिगड़ सकते हैं. इस दिन महिलाएं माता सीता की पूजा करती हैं और उनसे सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद मांगती हैं. लेकिन इस दिन कुछ ऐसी गलतियां भी हैं जो महिलाओं को करने से बचना चाहिए.  इन गलतियों से पति और पत्नी के बीच रिश्ते बिगड़ सकते हैं.

Advertisment

आज गलती से भी ना करें ये काम 

क्रोध इस दिन महिलाओं को अपने पति पर क्रोध नहीं करना चाहिए. अगर आपको उनसे कोई शिकायत है तो उनसे शांति से बात करें. माता सीता सदा शांत और धैर्यवान रहती थीं, इसलिए इस दिन महिलाओं को भी उनकी तरह व्यवहार करना चाहिए.

असंतोष इस दिन महिलाओं को अपने पति के प्रति असंतोष नहीं दिखाना चाहिए. उनकी हर बात पर हां में हां मिलाने की बजाय उनकी बात ध्यान से सुनें और फिर अपनी राय दें. माता सीता सभी का सम्मान करती थीं, इसलिए इस दिन महिलाओं को भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए.

झगड़ा इस दिन महिलाओं को अपने पति के साथ झगड़ा नहीं करना चाहिए. आपके बीच कोई मतभेद है तो उन्हें बाद में शांत मस्तिष्क से सुलझाएं. माता सीता सभी का सम्मान करती थीं, इसलिए इस दिन महिलाओं को भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए.

निंदा इस दिन महिलाओं को अपने पति की पीठ पीछे उनकी निंदा नहीं करनी चाहिए. आपको उनसे कोई शिकायत है तो उनसे सीधे बात करें. माता सीता सत्यवादी थीं, इसलिए इस दिन महिलाओं को भी झूठ नहीं बोलना चाहिए.

अनादर इस दिन महिलाओं को अपने पति का अनादर नहीं करना चाहिए. उनके प्रति सदैव सम्मान और प्रेम का व्यवहार रखें. माता सीता अपने पति का सदैव सम्मान करती थीं, इसलिए इस दिन महिलाओं को भी अपने पति का सम्मान करना चाहिए. सीता नवमी एक पवित्र त्यौहार है और इस दिन महिलाओं को अपने पति के साथ प्रेम और सद्भाव से रहना चाहिए.  इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने रिश्तों को और मजबूत बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Sita Navami: आज है सीता नवमी, जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त और सही विधि

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Sita Navami 2024 Sita Navami
Advertisment
Advertisment