logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips For Bed: बिस्तर के नीचे न रखें ये 4 चीजें, वरना हो सकती है धन हानि!

Vastu Tips For Bed: अगर आप जीवन में सुख शांति और खुशियां चाहते हैं तो आपको वास्तु के अनुसार अपने बिस्तर के नीचे कुछ चीजें रखने से बचना चाहिए. ऐसी चीजें जीवन में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं और तरक्की रोक देती हैं.

Updated on: 29 Jun 2024, 11:31 AM

नई दिल्ली:

Vastu Tips For Bed: वास्तु शास्त्र के अनुसार, बिस्तर सोने की जगह है और इसे शांत और सकारात्मक रखना चाहिए.  बिस्तर के नीचे कुछ चीजें रखने से नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो सकती है, जिससे धन हानि और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. वास्तु के नियम के अनुसार, बिस्तर को दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. यह दिशा शांत और आरामदायक नींद के लिए अच्छी मानी जाती है. वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो भवन निर्माण और डिजाइन के बुनियादी सिद्धांतों पर केंद्रित है.  यह हिंदू और बौद्ध मान्यताओं पर आधारित है और इसका उद्देश्य इमारतों में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुनिश्चित करना है.  वास्तु शास्त्र का मानना ​​है कि भवन का डिजाइन और स्थिति व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं, जिसमें स्वास्थ्य, समृद्धि, सफलता और संबंध शामिल हैं.

बिस्तर के नीचे गलती से न रखें ये 4 चीज़ें 

टूटा हुआ सामान ना रखें, टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बर्तन, कांच, आइने आदि को बिस्तर के नीचे नहीं रखना चाहिए.  टूटा हुआ सामान नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है और धन हानि का कारण बन सकता है.

जूते-चप्पल न रखें, जूते गंदगी और नकारात्मक ऊर्जा को अपने साथ लाते हैं.  इन्हें बिस्तर के नीचे रखने से नकारात्मक ऊर्जा बिस्तर तक पहुंच सकती है और नींद में बाधा डाल सकती है.

कूड़ा-करकट न करें, बेड के नीचेकूड़ा-करकट अगर होता है तो उसे भी नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है.  इसे बिस्तर के नीचे रखने से नकारात्मक ऊर्जा बिस्तर तक पहुंच सकती है और धन हानि और स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है.

पुराने कपड़े न रखें, पुराने कपड़े नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेते हैं.  इन्हें बिस्तर के नीचे रखने से नकारात्मक ऊर्जा बिस्तर तक पहुंच सकती है और नींद में बाधा डाल सकती है.

इन चीजों के अलावा, बिस्तर के नीचे भारी सामान, धार्मिक ग्रंथ, तस्वीरें और मनी प्लांट भी नहीं रखना चाहिए. बिस्तर के नीचे खाली जगह रखना अच्छा होता है.  इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और नींद अच्छी आती है. शांति और समृद्धि के लिए बिस्तर के चारों ओर खाली जगह होनी चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. बिस्तर के पीछे दीवार होनी चाहिए और सिरहाना दीवार से लगा होना चाहिए. यह व्यक्ति के लिए समृद्धि और सफलता लाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)