Advertisment

Vastu Tips: क्या घर के किसी सदस्य को आता है ज्यादा गुस्सा, तो आज ही लगाएं ये फूल

Vastu Tips: एक फूल अगर किसी का गुस्सा शांत कर सकता है तो इससे बेहतर भला क्या हो सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये फूल घर में रहने वाले गुस्सैल से भी गुस्सैल सदस्य का गुस्सा शांत कर देता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
astrology planting lotus flowers in the house

astrology planting lotus flowers in the house

Vastu Tips: क्या आपके घर में भी कोई गुस्से वाला सदस्य रहता है, अगर हां तो आप अपने घर में ये एक फूल आज ही ले आएं. हिंदू धर्म में पेड़ पौधों में कई तरह की दैवीय और औषधीय लाभों के बारे में बताया जाता है. खासकर कमल के फूल को हिंदू धर्म में विशेष महत्व दिया गया है. ये तो सब जानते हैं कि कमल हमारा राष्ट्रीय फूल भी है. दिलचस्प बात ये है कि आप इस फूल को अपने घर पर भी आसानी से उगा सकते हैं और इस फूल में इतनी शक्ति है कि ये जिस घर में भी होता है उस घर में न सिर्फ धन दौलत की बरसात होने लगती है बल्कि उस घर में रहने वालों का गुस्सा भी शांत रहता है. 

Advertisment

कमल का फूल हमेशा से शुद्धता, सौंदर्य और आध्यात्मिकता का प्रतीक रहा है। हिंदू धर्म में इसे देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु से जोड़ा जाता है। यह माना जाता है कि कमल का फूल घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और सुख-शांति का वातावरण बनाता है। अब सवाल ये है कि क्या कमल का फूल गुस्सा शांत करता है? अब अगर इसका जवाब हां है तो आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि ये कैसे होता है. 

ज्योतिष शास्त्र में कमल को चंद्रमा से जोड़ा जाता है। चंद्रमा मन को शांत रखने और भावनाओं को नियंत्रित करने का कारक होता है। इसलिए, घर में कमल का फूल होने से घर के वातावरण में शांति और सकारात्मकता बढ़ सकती है। इससे उस घर में रहने वाले लोगों में भावनात्मक संतुलन बढ़ता है जिससे उनका गुस्सा भी कम होने लगता है.

कमल के फूल के अन्य लाभ

कमल का फूल घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। ये फूल घर की सुंदरता में चार चांद लगाता ही है साथ ही आध्यात्मिक विकास में भी मदद करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कमल का फूल घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं। वास्तु की बात हो रही है तो इस फूल को लगाने की सही दिशा के बारे में भी आपको बता होना चाहिए. कमल का फूल वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप इसे उत्तर दिशा में भी लगा सकते हैं. वैसे पूजा घर में कमल का फूल लगाने से धार्मिक भावनाएं बढ़ती हैं। 

कमल का फूल उगाने के तरीके

कमल के बीच को किसी पानी से भरे गमले में डाल दें तो कुछ ही दिन बाद उसका फूल उगना शुरू हो जाता है और जब आप उसका एक फूल निकालते हैं तो उसी में दूसरा फूल उगने लगता है. आप कमल के फूल को गमले में आसानी से उगा सकते हैं। अगर आपके पास तालाब है तो आप उसमें भी कमल का फूल उगा सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कमल का फूल घर में लगाने से कई लाभ होते हैं। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है, सुख-शांति का वातावरण बनाता है और गुस्से को कम करने में मदद करता है।

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi lotus plant lotus benefits of lotus vastu tips रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment