Advertisment

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार कपड़े कहां नहीं सुखाना चाहिए?

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में, कपड़े सुखाने का प्रमुख उद्देश्य घर की ऊर्जा को सुधारना और पॉजिटिव वातावरण बनाए रखना होता है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Vastu Tips clothes not be dried

Vastu Tips clothes not be dried( Photo Credit : News Nation)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में, कपड़े सुखाने का प्रमुख उद्देश्य घर की ऊर्जा को सुधारना और पॉजिटिव वातावरण बनाए रखना होता है. कपड़ों को सुखाने का सही स्थान, यथासंभाव, उचित दिशा और समय में रखने से घर में शुभ ऊर्जा का संचार होता है और यह स्थान धन, सुख, और समृद्धि की वृद्धि के लिए अनुकूल होता है. सुखाए जाने वाले कपड़ों का स्थान और दिशा वास्तुशास्त्रिय निर्देशों के अनुसार चयन करना महत्वपूर्ण होता है ताकि घर की ऊर्जा में सुधार हो और सामंजस्य बना रहे. वास्तु शास्त्र में कपड़े सुखाने के लिए कुछ निश्चित दिशाएं और स्थान निर्धारित किए गए हैं. यदि इन दिशाओं का पालन नहीं किया जाता है, तो यह नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकता है और घर में नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

Advertisment

यहां कुछ स्थान दिए गए हैं जहाँ आपको कपड़े नहीं सुखाने चाहिए

उत्तर दिशा: यह दिशा देवी लक्ष्मी की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कपड़े सुखाने से धन और समृद्धि में बाधा आ सकती है.

ईशान कोण: यह दिशा भगवान शिव की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कपड़े सुखाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा और कलह पैदा हो सकती है.

पूर्व दिशा: यह दिशा स्वास्थ्य और शिक्षा की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कपड़े सुखाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और शिक्षा में बाधा आ सकती है.

दक्षिण-पश्चिम दिशा: यह दिशा राहु की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कपड़े सुखाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा और अशांति पैदा हो सकती है.

घर के अंदर: घर के अंदर कपड़े सुखाने से हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे फफूंदी और बैक्टीरिया पनप सकते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

बाथरूम के पास: बाथरूम में नकारात्मक ऊर्जा होती है. इस स्थान के पास कपड़े सुखाने से नकारात्मक ऊर्जा कपड़ों में प्रवेश कर सकती है.

कूड़ेदान के पास: कूड़ेदान में गंदगी और बदबू होती है. इस स्थान के पास कपड़े सुखाने से कपड़े गंदे और बदबूदार हो सकते हैं.

कपड़े सुखाने के लिए सबसे अच्छी जगह

उत्तर-पश्चिम दिशा: यह दिशा वायु देवता की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कपड़े सुखाने से कपड़े जल्दी सूख जाते हैं और हवा में ताजगी आती है.

पश्चिम दिशा: यह दिशा सूर्य देवता की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कपड़े सुखाने से कपड़ों में सूर्य की ऊर्जा प्रवेश करती है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है.

दक्षिण दिशा: यह दिशा यम देवता की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में कपड़े सुखाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

कपड़े सुखाते समय कुछ अन्य बातों का ध्यान रखें

कपड़े सुखाने के लिए हमेशा साफ और सूखी रस्सी का इस्तेमाल करें.

कपड़े सुखाने के लिए खुली जगह का इस्तेमाल करें.

कपड़े सुखाने के लिए छायादार जगह का इस्तेमाल करें.

कपड़े सुखाने के लिए हवादार जगह का इस्तेमाल करें.

कपड़े सुखाने के लिए धूप वाली जगह का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे कपड़ों का रंग फीका हो सकता है.

निष्कर्ष

वास्तु शास्त्र के अनुसार कपड़े सुखाने के लिए कुछ निश्चित दिशाएं और स्थान निर्धारित किए गए हैं. इन दिशाओं का पालन करके आप नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Dharm Religion Religion News vastu shastra Vastu Tips clothes not be dried vastu tips
Advertisment
Advertisment