Advertisment

Margsheersha Amavasya 2023: आज है परम शक्तिशाली मार्गशीर्ष मास की अमावस्या, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और उपाय

Margsheersha Amavasya 2023: अमावस्या का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जानते हैं. साल 2023 की आखिरी अमावस्या आज है, आइए जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त और उपाय

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Margsheersha Amavasya 2023

Margsheersha Amavasya 2023( Photo Credit : news nation)

Advertisment

Margsheersha Amavasya 2023: आज अमावस्या है जिसे दर्श अमावस्या, अन्वाधान, मार्गशीर्ष अमावस्या भी कहा जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष अमावस्या 12 दिसंबर 2023 को सुबह 06 बजकर 24 मिनट से शुरू हो चुकी है और 13 दिसंबर 2023 को सुबह 05 बजकर 01 मिनट तक ये तिथि रहेगी. अमावस्या, जिसे अंग्रेजी में "New Moon" कहा जाता है, हिन्दू पंचांग (कैलेंडर) के अनुसार एक माह में एक बार आती है जब चंद्रमा पूरी तरह से अदृश्य होता है. अमावस्या का धार्मिक महत्व हिन्दू धर्म में काफी अधिक है. अमावस्या को पितृ पक्ष का आधार माना जाता है, जिसमें पितृदेवताओं की पूजा और श्राद्ध करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. पितृ तर्पण से पितृदेवताओं को शांति मिलती है और उनके आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

क्या है अमावस्या का धार्मिक महत्व 

अमावस्या को व्रत रखना, पूजा-अर्चना, दान-पुण्य करना, और तप करना धार्मिक उपायों में से एक है.ऐसा करने से व्यक्ति आत्मिक और धार्मिक विकास की दिशा में काम करता है. कुछ लोग अमावस्या के दिन किसी तीर्थ स्थल पर यात्रा करते हैं और वहां पूजा अर्चना करते हैं. नदियों में स्नान करने का भी धार्मिक महत्व है. 

अमावस्या के उपाय:

पितृ तर्पण: इस दिन पितृदेवताओं के लिए श्राद्ध करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. पुष्कर मेले में श्राद्ध करना अधिक फलदायक माना जाता है.

दान-पुण्य: अमावस्या के दिन धर्मिक दान और पुण्य करना विशेष फलदायक होता है.

व्रत और पूजा: अमावस्या के दिन व्रत रखना और शिव जी, देवी, या पितृदेवताओं की पूजा करना भी उपाय में शामिल है.

तप साधना: इस दिन तप करना और मानवता के लिए अच्छे कर्मों की ओर बढ़ने का प्रयास करना.

इन उपायों से व्यक्ति अमावस्या के दिन अपने आत्मिक और धार्मिक उन्नति कर सकता है. अगर आपको पितृ दोष है या घर में शांति नहीं है तो इससे लाभ मिलता है. आप अगर चाहते हैं कि आपके घर को कभी किसी की बुरी नज़र ना लगे और घर में रहने वाले स्वस्थ रहें और झगड़ा ना करें तो आपको अमावस्या के दिन विशेष उपाय करने चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: साल 2023 में शनि ने कितनी बदली चाल? इस साल शनि ने इन 3 राशियों को किया सबसे ज्यादा परेशान

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi रिलिजन न्यूज Religion upay totke Amavasya Margsheersha Amavasya 2023 december amavasya amavasya upay
Advertisment
Advertisment