Advertisment

​Aniruddhacharya Tips: धनतेरस पर इन चीजों को लाने से घर में होगी धन की वर्षा, अनिरुद्धाचार्य ने बताए नियम!

​Aniruddhacharya Tips: इस साल धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. ऐसे में इस दिन सोना, चांदी और नए बर्तन आदि खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन सोना, चांदी अलावा कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिसे धनतेरस के दिन खरीदना शुभ माना जाता है.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
s

​Aniruddhacharya Tips on Dhanteras (Social Media)

Advertisment

​Aniruddhacharya Tips on Dhanteras: हिन्दू धर्म में दिवाली के पर्व को प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. दिवाली के पर्व को भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग देवी-देवताओं की पूजा करते हैं और अपने घरों को रोशनी और दीपों से सजाते हैं. हर साल धनतेरस का त्योहार एक दिन पहले कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन दिन धन की देवी माता लक्ष्मी, भगवान गणेश और कुबेर देवता की पूजा का विधान है.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. ऐसे में इस दिन सोना, चांदी और नए बर्तन आदि खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन सोना, चांदी अलावा कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिसे धनतेरस के दिन खरीदना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं अनिरुद्धाचार्य महाराज से.

नमक

अनिरुद्धाचार्य महाराज ने बताया धनतेरस के शुभ दिन पर नमक खरीदना बेहद शुभ माना होता है. माना जाता है समुद्र मंथन के दौरान देवी लक्ष्मी अवतरित हुई थीं. जहां से नमक निकलता था. ऐसे में धनतेरस के दिन नमक खरीदकर घर लाने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है.

झाड़ू

धनतेरस के शुभ दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी भी माना जाता है, जिसे घर लाने से धन की बारिश होती है. ऐसे में धनतेरस के दिन घर पर झाड़ु जरूर खरीद कर लाएं 

धनिया के दाने

धनतेरस की पूजा में भी माता लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित किया जाता है. ऐसे में धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. धनिया को खुशहाली का प्रतीक कहा जाता है, धनतेरस के दिन धनिया घर लाने से सुख-शांति बनी रहती है.

बर्तन खरीदे

अनिरुद्धाचार्य महाराज  के मुताबिक, धनतेरस के दिन बर्तन को घर लाना बेहद शुभ माना जाता है. आप धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीद सकते हैं. इस दिन पीतल खरीदकर घर लाने से घर में माता लक्ष्‍मी का कृपा बनी  रहती है.

Dhanteras buy broom on dhanteras Benefit to purchase gold on dhanteras Aniruddhacharya Tips
Advertisment
Advertisment