Advertisment

Ashadh Month 2022 Upay: आषाढ़ महीने का हुआ शुभारंभ, इन अचूक उपायों को कर पा सकते हैं 100 गुना फल

Ashadh Month 2022: हिंदी पंचांग का चौथा महीना होता है, आषाढ़ माह आज से शुरु हो चुका है जो 13 जुलाई तक रहेगा. इस महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी पर देवशयनी पर्व मनाया जाता है.

author-image
Gaveshna Sharma
एडिट
New Update
Ashadh Month 2022 Upay

आषाढ़ महीने में किये गए इन अच्व्हूक उपायों से मिलेगा अखंड दिव्य फल ( Photo Credit : News Nation)

Ashadh Month 2022: हिंदी पंचांग का चौथा महीना होता है, आषाढ़ माह आज से शुरु हो चुका है जो 13 जुलाई तक रहेगा. इस महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी पर देवशयनी पर्व मनाया जाता है. यानी भगवान विष्णु चार महीनों की योगनिद्रा में चले जाते हैं और चातुर्मास की शुरुआत हो जाती है. इन चार महीनों में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. आइए आपको बताता है इस माह के कुछ ऐसे उपाय जिन्हें करने से मिलेगा पुण्य फल.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Death Signs: इन लक्षणों से साफ साफ दिख जाती है मौत, चंद सांसें बचे होने का मिलता है सीधा संकेत

देव पूजन

आषाढ़ महीना पूजा-पाठ के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस माह में मंगलदेव, सूर्य देव, विष्णु भगवान और देवी दुर्गा की पूजा करने से शक्ति की प्राप्ति होती है. जल देव की पूजा धन लाभ देती है. मंगल की पूजा करने से कुंडली में बैठा मंगल अशुभ प्रभाव की जगह शुभ प्रभाव देना शुरू कर देता है.

हवन

आषाढ़ का महीना यज्ञ करने के लिए श्रेष्ठ महीना माना जाता है. शास्त्रों में उल्लेख है कि इस महीने में किए गए यज्ञ का फल तत्काल प्रभाव से मिलता है. चूंकि इस महीने से वर्षा ऋतु का आगमन होता है. मौसम में बदलाव होने की वजह से किटाणु उत्पन्न हो जाते है. ऐसे में हवन करने से वातावरण की शुद्धि होती है. इतना ही नहीं, उसे करने वाले व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक शुद्धि भी होती है.

Advertisment

दान

वैसे तो दान करना हमेशा ही अच्छा माना जाता है लेकिन आषाढ़ माह में दान का महत्व और बढ़ जाता है. आषाढ़ अमावस्या पर किया गया दान पितरों की आत्मा को संतुष्टि पहुंचाता है. इस महीने में नमक, तांबा, कांसा, मिट्टी का पात्र, गेहूं, गुड़, चावल, तिल, छाता, चप्पल का दान करना शुभ माना जाता है.

Ashadh month 2022 vrat and festival list उप-चुनाव-2022 Daan Ka Mahatva Ashadh Month 2022 daan ka mahatva Ashadh Month 2022 significance इंडियन प्रीमियर लीग 202 आषाढ़ माह शुरू ashadh month 2022 upay sawan month 2022 starting date ashadh month 2022 starting date
Advertisment
Advertisment