logo-image
लोकसभा चुनाव

Ashadha Month 2024 Vrat Tyohar List: आषाढ़ माह में आएंगे ये व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी List

Ashadha Month 2024 Vrat Tyohar List: आषाढ़ मास की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि इस महीने में कौन से खास व्रत और त्योहार आने वाले हैं.

Updated on: 23 Jun 2024, 04:29 PM

नई दिल्ली :

Ashadha Month 2024 Vrat Tyohar List:  हमारे देश में व्रत और त्योहारों का बहुत अधिक महत्व माना जाता है. न केवल ये त्योहार हमारी जिंदगी में खुशियां लाते हैं, बल्कि वैज्ञानिक दृष्टि से भी इनका हमारे जीवन में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. यूं तो हर महीने कोई न कोई त्योहार और व्रत जरूर आता है, लेकिन कुछ मौके ऐसे होते है जो बहुत खास होते हैं और उनका महत्व बढ़कर देखा जाता है. क्योंकि आषाढ़ मास की शुरुआत हो चुकी है,  ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि इस महीने में कौन से खास व्रत और त्योहार आने वाले हैं. 

आषाढ़ महीने का समय 

आपको बता दें कि 23 जून यानी की आज से आषाढ़ मास की शुरुआत हो चुकी है और ये 21 जुलाई तक रहेगा. इस महीने से ही चातुर्मास की भी शुरुआत होती है. यही वो समय होता है जब भगवान विष्णु चार महीनों के लिए विश्राम करते हैं और इसमें कई मंगल कार्यों पर मनाही होती है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ को चौथा महीना माना जाता है, हालांकि अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार ये जून- जुलाई के वक्त होता है. तो देखते हैं कि कौन से ऐसे व्रत और त्योहार हैं, जिनके लिए आपको आषाढ़ मास में तैयार रहना है. 

जानें ये व्रत और त्योहार 

1. संकष्टी चतुर्थी 

इस महीने की 25 तारीख को संकष्टी चतुर्थी मनाई जाएगी. ये दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है और इस दिन उनकी पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है. इस दिन व्रत रखने का बहुत अधिक महत्व माना जाता है. इस व्रत को पूरे नियमों के साथ रखने के बाद रात्रि में चंद्रमा की पूजा करने के बाद खोला जाता है.

2. पंचक की शुरुआत 

आपको बता दें कि इसी महीने पंचक की भी शुरुआत होने वाली है. पंचक पांच दिनों का ऐसा समय होता है जिसे अशुभ माना जाता है. इस समय के दौरान कोई भी शुभ कार्य जैसे कि शादी- विवाह , मुंडन, गृह प्रवेश आदि करने की मनाही होती है. इस समय भगवान की पूजा करने के भी कुछ नियम होते हैं. ये पंचक 26 जून को शुरू होने वाला है और 30 जून तक चलेगा. 

3. काल भैरव पूजा

इस महीने की 28 तारीख को कालभैरव की पूजा यानी कि काल अष्टमी मनाई जाएगी. ये दिन काल भैरव को समर्पित होता है. और पूरे तंत्र मंत्र के साथ उनकी पूजा करके उन्हें प्रसन्न किया जाता है. काल भैरव का आशीर्वाद प्राप्त करने से जीवन मे कई संकटों से छुटकारा मिलता है. 

4. कृष्ण जन्माष्टमी 

आषाढ़ महीने की मासिक कृष्ण जन्माष्टमी की बात करें तो 28 जून को इसे मनाया जाएगा. आपको बता दें कि ये मासिक जन्माष्टमी होती हैं और इस दिन भी लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. इस दिन व्रत रखने से भी कई लाभ मिलते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)