Advertisment

Hindu Mythology: क्या हुआ जब शिव-पार्वती की पुत्री अशोक सुंदरी का हुंड राक्षस ने किया अपहरण 

Ashok Sundari: सावन का महीना शुरू हो चुका है. उनके भक्त भगवान शिव और माता पार्वती से जुड़ी हर कहानी इन दिनों चाव से पढ़ते हैं. उनकी पुत्री अशोक सुंदरी का जन्म कैसे हुए और फिर अपहरण से जुड़ी कहानी क्या है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Ashok Sundari

Ashok Sundari( Photo Credit : News Nation)

Hindu Mythology: हिंदू धर्म के प्रचलित पद्म पुराण में भगवान शिव और देवी पार्वती की पुत्री अशोक सुंदरी के बारे में भी पढ़ने को मिलता है. कथा के अनुसार, पार्वती जी ने कल्प वृक्ष से पुत्री मांगी थी. जो पुत्री माता पार्वती को प्राप्त हुई माता ने उसका नाम अशोक सुंदरी रखा, जिसका विवाह नहूश से होना तय हुआ था. लेकिन, जब हुंड नामक राक्षस ने विवाह का प्रस्ताव रखा और छल से अपहरण कर लिया तो फिर क्या हुआ ये कथा भी बेहद प्रचलित है. किस तरह नहूश ने हुंड को मारा और कैसे भगवान शिव और माता पार्वती की पुत्री अशोक सुंदरी से उनका विवाह हुआ आइए जानते हैं. 

Advertisment

पद्म पुराण में भगवान शिव और देवी पार्वती की पुत्री अशोक सुंदरी का वर्णन मिलता है. कथा के अनुसार, एक बार शिव जी और पार्वती नंदन बन गए थे जहां पार्वती जी ने इच्छा पूरा करने वाला कल्प वृक्ष देखा, क्योंकि पार्वती जी के पुत्र कार्तिकेय कैलाश छोड़कर चले गए थे. पार्वती जी ने अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए कल्प वृक्ष से एक पुत्री मांगी. उनकी ये इच्छा पूरी हुई और एक खूबसूरत पुत्री अशोक सुंदरी का जन्म हुआ. पार्वती जी ने उसके जन्म के समय ही उसका विवाह चंद्रवंश के नहोश से करवाने की भविष्यवाणी की थी. 

एक बार अशोक सुंदरी नन्द वन में घूम रही थी तब हुंड नामक एक राक्षस ने उन्हें देखकर विवाह करने का प्रस्ताव रखा. देवी ने राक्षस के प्रस्ताव को स्वीकार नही किया और उसे नहूस से विवाह की भविष्यवाणी के बारे में बताया. अगले दिन हुंड ने एक विधवा का वेश धारण करके छल से अशोक सुंदरी को अपने साथ चलने के लिए कहा. 

देवी को जब राक्षस के धोखे का पता चला तो उन्होंने उसे नहूश द्वारा मारे जाने का श्राप दे दिया और कैलाश पर्वत चली गई. श्राप के भय से हुंड ने शिशु नहुश को मारना चाहा, पर उसे एक दासी ने बचाकर ऋषि वशिष्ठ की देखभाल में दे दिया. 

यह भी पढ़ें: Lord Shivas Origin: कैसे हुआ भगवान शिव का जन्म, जानें शिव पुराण और विष्णु पुराण की विरोधाभासी कथाएं

कुछ वर्षों बाद मौका मिलते ही हुंड ने अशोक सुंदरी का अपहरण कर लिया और बताया उसने नहूस को मार दिया है. लेकिन, नहुश जीवित थे और तब तक बड़े हो गए थे. अंततः उन्होंने हुंड को मारकर अशोक सुंदरी से विवाह किया.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Hund demon hindu mythology Nahusha shiva Mythological Story Padma Purana Ashok Sundari
Advertisment