Advertisment

Astro Tips 2023 : आय दिन बीमारियों से हैं परेशान, तो तिल से करें ये उपाय

सर्दियों में तिल का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

author-image
Aarya Pandey
New Update
Astro Tips 2023

Astro Tips 2023 ( Photo Credit : Social Media )

Astro Tips 2023 : सर्दियों में तिल का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्या आप जानते हैं. ज्योतिष शास्त्र में तिल के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिसे करने से आपको सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और आप निरोग भी हो जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि, माघ माह में भगवान विष्णु की , सूर्य देवती की और शनि देव की पूजा करने से आपको कई अधिक लाभ मिलता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में तिल के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपके जीवन के सारे दोष दूर हो जाएंगे, धनलाभ होगा और आपके करियर में तरक्की के सारे रास्ते खुल जाएंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें-Lohri 2023 : लोहड़ी का दिन बनाए खास, करें इन नए तरीकों का इस्तेमाल

माघ मास में क्यों किया जाता है तिल का उपयोग

क्या जब आप तिल खाते हैं, तो आपके मन में कभी कोई सवाल आया है, कि हम तिल माघ मास यानी कि सर्दियों के ही मौसम में क्यों करते हैं.तिल से भगवान विष्णु, शनि और सूर्य देव की पूजा क्यों की जाती है. इसके साथ तिल से पितरों का तर्पण क्यों किया जाता है. तो ये लेख आपके लिए ही है. आपको बता दें, तिल की उत्पत्ति भगवान विष्णु से की गई है. कहते हैं, तिल बेहद गर्म होता है. खासकर ठंड में तिल का सेवन करने आपको कोई बिमारी नहीं होती है. इसके अलावा तिल का दान भी किया जाता है. जिससे दोगुना फल की प्राप्ति भी होती है. 

तिल के इन उपायों से कुंडली दोष से मिलेगी मुक्ति 

1. धन-संपत्ति के लिए तिल के करें ये उपाय

माघ मास के हर शनिवार के दिन काले तिल, काली उड़द का दाल काले कपड़े में बांधकर किसी जरूरतमंद को दान कर दें. इससे धन-संपत्ति से जुड़ी सभी समस्याओं से आपको छुटकारा मिल जाएगा. अगर आपकी आर्थिक स्थिति बार-बार खराब रहती है, तो मुट्ठी भर काले तिल को परिवार के सभी सदस्यों के सिर से सात बार घुमाकर उत्तर दिशा में फेंक दें. इससे धनहानि से आपके छुटकारा मिलेगा. 

2.राहु-केतु और शनि के दुष्प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय

अगर आपकी कुंडली में शनि दोष, शनि की साढ़ेसाती या फिर ढैय्या चल रही है, तो माघ मास के हर शनिवार को तिल बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इससे आपको शनि दोष से छुटकारा मिलेगा. हर शनिवार के दिन काले तिल का दानजरूर करें, इससे राहु-केतु और शनि का बूरा असर नहीं पड़ेगा. अगरर आपकी कुंडली में कालसर्प योग और पितृदोष योग हैं, तो तिल दान करने से आपको दोष से मुक्ति मिल जाएगी. 

3.बुरे वक्त में परेशान होने की जगह तिल के करें ये उपाय 

अगर आपके जीवन से बुरा वक्त जाने का नाम नहीं ले रहा है, तो इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय'. बता दें, हर शनिवार के दिन दूध में काला तिल मिलाकर पीपल के पेड़ में चढ़ाएं. इससे आपका बूरा वक्त दूर हो जाएगा और आपके अच्छे दिन  की शुरुआत हो जाएगी. 

4.अगर बीमारी आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है, तो करें ये उपाय

मान्यता है कि माघ मास में हर रोज एक लोटे में शुद्ध जल डाल कर, उसमें काला तिल डाल लें और अब इस जल को भगवान शिव को अर्पित कर दें, साथ ही इस मंत्र का जाप जरूर करें -'ऊं नम: शिवाय'. उसके बाद भगवान शिव को फूल और बेल पत्र चढ़ाएं. इससे आपको सारी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और शनि की कृपा भी आपके ऊपर रहेगी.  

news nation videos Makar Sankranti 2023 astro tips for good health astro tips to become rich astro tips in hindi news nation live
Advertisment