Advertisment

Astro Tips: पितृपक्ष में कौए को खाना खिलाया क्यों होता है जरूरी? जानें इसका धार्मिक महत्व

Why Are Crows Fed Food in Pitra Paksha: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर पितृपक्ष में कौए को भोजन क्यों कराते हैं. आइए जानते हैं इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व.

author-image
Sushma Pandey
New Update
why are crows fed food in pitra paksha

why are crows fed food in pitra paksha( Photo Credit : NEWS NATION)

Advertisment

Why Are Crows Fed Food in Pitra Paksha: पितृ पक्ष हिन्दू कैलेंडर में एक पवित्र अवधि है जो मृत पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने के लिए समर्पित है.  इस 16 दिनों की अवधि के दौरान, लोग अपने पितरों की आत्माओं को शांति प्रदान करने के लिए विभिन्न अनुष्ठान करते हैं, जिनमें पितृ तर्पण, श्राद्ध और दान करना शामिल है. इन अनुष्ठानों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कौए को भोजन कराना भी है. ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर पितृपक्ष में कौए को भोजन क्यों कराते हैं. आइए जानते हैं इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व. 

धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म में कौए को पितृ का प्रतीक माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान, हमारे पूर्वज कौए के रूप में पृथ्वी पर लौटते हैं और श्राद्ध में दिए गए भोजन को ग्रहण करते हैं. कौए को भोजन कराने से, यह माना जाता है कि हम अपने पितरों को तृप्त करते हैं और उन्हें मोक्ष प्राप्त करने में मदद करते हैं. दान-पुण्य का कार्य माना जाता है और कौए को भोजन कराना भी एक पुण्यकारी कार्य है. ऐसा माना जाता है कि इससे पापों का नाश होता है और सौभाग्य प्राप्त होता है. 

वैज्ञानिक महत्व

कौए सर्वभक्षी होते हैं और मृत जानवरों, कीड़े-मकोड़ों और कचरे को खाते हैं.  पितृ पक्ष में उन्हें भोजन कराने से हम उनके भोजन स्रोतों को पूरक करते हैं और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं.  कौए रोगाणुहारी होते हैं और मृत जानवरों और कचरे को खाकर बीमारियों को फैलने से रोकने में मदद करते हैं. कौए को भोजन कराना दया और करुणा का कार्य है. यह हमें सभी जीवों के प्रति दयालु होने और उनकी देखभाल करने की याद दिलाता है.

इन बातों का रखें ध्यान

पितृ पक्ष में कौए को भोजन कराना एक धार्मिक और सामाजिक दोनों रूप से महत्वपूर्ण कार्य है.  यह न केवल हमारे पितरों को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका है बल्कि यह पर्यावरण और सभी जीवों के प्रति हमारी दया और करुणा को भी दर्शाता है. पितृ पक्ष में कौए को भोजन कराते समय, चावल, रोटी, दाल, फल और सब्जियां जैसे सात्विक भोजन देना चाहिए. कौए को भोजन कराते समय शांत और सम्मानजनक तरीके से व्यवहार करना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Religion astro tips importance of crow in pitru paksh why are crows fed food during pitra paksha
Advertisment
Advertisment