logo-image
लोकसभा चुनाव

Chipkali Shubh-Ashubh: छिपकली का गिरना देता है शुभ-अशुभ संकेत, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Lizard Shakun Shastra: छिपकली का गिरना शुभ होता है या अशुभ इस बारे में कई बातें पढ़ने और सुनने को मिलती है. लेकिन क्या सही है छिपकली का गिरना शुभ होता है या फिर अशुभ आइए जानते हैं.

Updated on: 27 Jul 2023, 05:01 PM

नई दिल्ली:

Chipkali Shubh-Ashubh: मां लक्ष्मी के स्वरूप में पूजी जाने वाली छिपकली को लेकर शुभ अशुभ धारणाएं हैं. हिंदू धर्म में छिपकली का विशेष महत्त्व है. कभी इसका दिखना शुभ संकेत देता है तो कभी ये अशुभ समाचार लेकर आती है. कई बार ऐसा भी होता है कि लोग अचानक से छिपकली को देखकर डर जाते हैं. गलती से अगर छिपकली उनके ऊपर गिर जाए तो फिर ना जाने कितनी तरह की बातें उनके मन में घूमने लगती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे संकेत जो छिपकली के गिरने से या दिखने से मिलते हैं. तो आइए जानते हैं छिपकली से जुड़ी अनगिनत शुभ अशुभ बातें 

अगर ज़मीन पर गिरे छिपकली

शकुन शास्त्र के अनुसार छिपकली का जमीन पर गिरना अशुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपके घर में कोई अनहोनी होने वाली है और आपको सतर्क रहने की जरूरत है.

जमीन पर रेंगती हुई छिपकली

वहीं अगर आपको छिपकली जमीन पर रेंगते हुए नजर आए तो समझ जाइए कि जल्द ही आपको धनलाभ होने वाला है.

दीवार पर ऊपर चढ़ती छिपकली

​यदि छिपकली ​दीवारी पर ऊपर चढ़ती हुई दिखाई दे तो यह भी एक शुभ संकेत है और इसका मतलब है कि आपके घर में कोई अच्छी खबर आने वाली है.

दीवार के नीचे आती छिपकली

जबकि छिपकली को दीवार से नीचे आते हुए देखा तो सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा अशुभ माना गया है. कहते हैं कि यह जीवन में आने वाली समस्याओं की ओर इशारा करता है.

पूजाघर में छिपकली

अगर आपको पूजा घर में छिपकली दिखाई तो इसका मतलब है कि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने वाली है.

छिपकली का सिर पर गिरना

इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के सिर पर छिपकली गिर जाए तो इसे अशुभ माना गया है. कहते हैं कि यह संकेत है कि उस व्यक्ति की मृत्यु निकट है या कोई गंभीर बिमारी होने वाली है.

परुषों की छाती पर छिपकली का गिरना

वहीं शकुन शास्त्र में यह भी कहा गया है कि अगर किसी पुरुष की छाती पर दाईं ओर छिपकली गिर जाए तो यह एक शुभ संकेत है. यानि जल्द ही आपके घर में खुशियां आने वाली हैं. जबकि छाती पर बाईं ओर छिपकली गिरने का मतलब है कि आपके घर में कोई विवाद होने वाला है.

तो ये कुछ संकेत मान्यताओं के आधार पर हैं. इसे मानना या ना मानना ये आप पर निर्भर करता है. हिंदू शास्त्रो में छिपकली का मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. तो किसी भी निर्णय को लेने से पहले उसके कई दूसरे पहलुओं के बारे में भी सोचें

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए.