Advertisment

Shaadi Shubh Muhurat 2023: शादी के सिर्फ 11 शुभ मुहूर्त इस साल बचे हैं, सबसे शुभ तिथि है ये

Vivah Muhurat 2023: इस साल लंबे इंतज़ार के बाद शादी के शुभ मुहूर्त आने वाले हैं लेकिन ये ज्यादा दिनों के लिए नहीं है. साल 2023 में अब सिर्फ शादी के 11 शुभ मुहूर्त ही बचे हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
auspicious dates for marriage in 2023 november and december shaadi shubh muhurat

Shaadi Shubh Muhurat 2023( Photo Credit : freepik.com)

Advertisment

Shaadi Shubh Muhurat 2023: 27 जून के बाद नवंबर की 23 तारीख से शादी के शुभ मुहूर्त शुरु हो रहे हैं. ये ऐसे दिन हैं जिसमें कोई भी विवाह शुभ माना जाएगा. लेकिन इन तिथियों में से एक भी तिथि ऐसी नहीं है जिसमें रविवार छुट्टी का दिन मिल रहा हो. जो लोग छुट्टियां देखते हुए विवाह की तिथि चुनते हैं उन्हें ये तिथि देखकर थोड़ी निराशा हो सकती है. नवंबर के महीने में 5 और दिसंबर के महीने में 6 शादी के साय हैं. देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु चार माह की योग निद्रा में चले जाते हैं जिस कारण हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता. इसके बाद दीपावली के बाद आने वाली देवउठनी एकादशी के दिन उनकी योग निद्रा पूरी होती है तब से सभी मांगलिक कार्य भी किए जाने लगते हैं. इस दिन तुलसी-शालिग्राम विवाह के बाद शादी के शुभ मुहूर्त निकाले जाते हैं. 

Advertisment

नवंबर 2023 शादी के शुभ मुहूर्त (Shaadi Muhurat in November 2023 )

23, 24, 27, 28 और 29 नवंबर को शादी के शुभ मुहूर्त है.

दिसंबर 2023 शादी के शुभ मुहूर्त  (Shaadi Muhurat in December 2023 )

Advertisment

5, 6, 7, 8, 9, 11 और 15 दिसंबर को शादी के शुभ मुहूर्त हैं.

तो आप अगर शादी ब्याह के शुभ कार्य इसी साल संपूर्ण करना चाहते हैं तो देर ना करें. विद्वान पंडित से मिलकर अपने बच्चों की शादी की तिथि आज ही निकलवा लें. कोई भी शुभ कार्य शुभ तिथि पर किया तो वो सफल होता है. शादी के इस साल सिर्फ 11 साय ही बचे हैं ऐसे में शादी के वेन्यू भी समय से बुक करवाने होते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Shaadi Muhurat 2023 Religion News in Hindi shaadi shaadi shubh muhurat 2023 wedding Astrology News in Hindi Vivah Muhurt Shaadi Shubh Muhurat marriage
Advertisment
Advertisment