Advertisment

राम मंदिर के श्रद्धालुओं पर गर्मी पड़ रही भारी, तपते जून में तेजी गिरी अयोध्या पहुंचने वालों की संख्या

Ayodhya Ram Temple: जून में अयोध्या में बेजा गर्मी है. सुबह होते ही तेज धूप निकल आती है, सुबह नौ बजते ही दोपहर का एहसास होने लगता है. दोपहर होते ही लू के थपेड़ों और चिलचिलाती धूप से श्रद्धालु परेशान हो रहे हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Ayodhya Ram temple

Ayodhya Ram temple ( Photo Credit : File Pic)

Ayodhya Ram Temple:  अयोध्या की ऐसी खूबसूरती के लिए आपके शब्द कम पड़ जाएंगे. लेकिन इसकी नव्यता और भव्यता निहारते निहारते नैना नहीं थकेंगे. 22 जनवरी को हुई प्राण प्रतिष्ठा में भीड़ अपार हुई. रामलला के गर्भगृह की झलक पाने के लिए भक्त बेताब दिखे. राम जन्मभूमि परिसर में 2.7 एकड़ में बने भव्य और दिव्य राममंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. प्राण प्रतिष्ठा के बाद से दुनिया भर से लगातार सैलानियों का आना यहां जारी है, लेकिन मौसम विलेन बना हुआ है. इन दिनों अयोध्या का पारा हाई है. जिससे तपती धूप में सैलानियों का आना अब थोड़ा कम हो रहा है.

Advertisment

जून में अयोध्या में बेजा गर्मी है. सुबह होते ही तेज धूप निकल आती है, सुबह नौ बजते ही दोपहर का एहसास होने लगता है. दोपहर होते ही लू के थपेड़ों और चिलचिलाती धूप से श्रद्धालु परेशान हो रहे हैं. हालांकि प्रशासन इनकी पूरी मदद कर रहा है लेकिन भीषण गर्मी भक्तों पर भारी पड़ रही है. राम मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है. दुनिया में कोई भी मंदिर इतना अद्भुत नहीं है. इस भव्य मंदिर की की ऊंचाई 162 फीट है. जो शांत आकाश में दूर से बस निहारते बनता है. लेकिन प्रचंड गर्मी ने यहां श्रदधालुओं को हलकान कर दिया है..बीते दिनो की अगर बात की जाए तो शनिवार- 86 हजार, रविवार- 68 हजार, सोमवार- 63 हजार, मंगलवार-83 हजार और बुधवार को 55 हजार श्रद्धालु ही यहां पहुंचे हैं. जबकि अमूमन आम दिनों में करीब डेढ़ से दो लाख भक्त राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या आते थे. लेकिन सूरज के बढ़ते प्रकोप ने श्रद्धालुओं के जोश को थोड़ा कम कर दिया है..

यही हाल राममंदिर में आने वाले दान का भी है. रामलला को हर महीन करीब  1. 50 करोड़ का दान आता रहा, लेकिन मई में दान में भारी कमी आई है. ट्रस्ट के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मई में सिर्फ 84 लाख का दान मिला है. गर्मी भले ही भीषण हो. पारा 46 डिग्री के ऊपर जा रहा हो लेकिन काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था में कोई कमी नहीं है. आलम ये है जून की इस भीषण गर्मी में भी यहां 13 दिनों में 21 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके जो की अयोध्या के कई गुना ज्यादा हैं..

काशी विश्वनाथ के दर्शन के मई में भी अपार श्रद्धालु पहुंचे. भीषण गर्मी के बीच सिर्फ मई महीने में रिकॉर्ड 61 लाख श्रद्धालुओं ने यहां दर्शन किए. हालांकि इस समय भी काशी में भक्तों का जोश हाई है. भोले की नगरी में भक्तों की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है. इसे प्रचंड गर्मी का असर कहें या कुछ और लेकिन आस्था मौसम पर भारी पड़ती दिख रही है. अयोध्या में रोज के मुकाबले श्रद्धालुओं की संख्या थोड़ा कम जरूर हुई है. लेकिन वाराणसी में आस्था का सैलाब रोज उमड़ रहा है.

Source : News Nation Bureau

Ayodhya Ram Temple History Ayodhya Ram temple news Ayodhya Ram Temple Photo Ayodhya Ram Temple
Advertisment
Advertisment