Advertisment

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर जरूर दान करें इनमें से कोई भी 1 चीज, हनुमान जी होंगे बेहद प्रसन्न!

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा-आराधना और दान करने से आपको उनकी कृपा प्राप्त होगी और आपके जीवन में सुख-समृद्धि और आरोग्य का वास होगा.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Bada Mangal 2024

Bada Mangal 2024( Photo Credit : social media)

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल भगवान हनुमान जी की पूजा के लिए अत्यंत शुभ दिन माना जाता है. 27 मई को साल 2024 को पहला बड़ा मंगल पड़ेगा. इस दिन भक्तगण हनुमान जी की पूजा-आराधना करते हैं और उनसे सुख-समृद्धि, आरोग्य और रक्षा का वरदान प्राप्त करते हैं.मान्यता के अनुसार, बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करने और दान करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं.  आइए जानते हैं बड़ा मंगल के दिन किन चीजों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. 

Advertisment

बड़ा मंगल पर इन 5 चीजों का करें दान

1. लाल वस्त्र

हनुमान जी को लाल रंग अत्यंत प्रिय है. इसलिए, बड़ा मंगल के दिन लाल वस्त्र, जैसे कि लाल गमछा या लाल चुनरी का दान जरूर करें. ऐसा करने से हनुमान जी बेहद प्रसन्न होंगे. 

2. गुड़

हनुमान जी को मीठा भोजन भी पसंद है.  इसलिए बड़ा मंगल के दिन गुड़ का दान करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती है. साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है. 

3. तेल

तेल का दान करना भी बड़ा मंगल के दिन शुभ माना जाता है. इस दिन आप जरूरतमंदों को तिल का तेल, सरसों का तेल या फिर नारियल का तेल दान कर सकते हैं. ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी. 

4. सिंदूर

सिंदूर हनुमान जी का प्रिय श्रृंगार है.  इसलिए बड़ा मंगल के दिन सिंदूर का दान करना चाहिए. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में प्यार बना रहता है.  इसके साथ ही जीवन में कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. 

Advertisment

5. ध्वज

हनुमान जी को ध्वज भी अत्यंत प्रिय है.  ऐसे में बड़ा मंगल के दिन बजरंग ध्वज का दान अवश्य करें. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा आप पर बरसेगी. इसके अलावा इस दिन मौसमी फल, जैसे कि केला, अंगूर या अनार का दान करना भी शुभ माना जाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:

Bada Mangal 2024 Kab Hai: कब-कब है बुढ़वा मंगल, अपार धन प्राप्ति के लिए इस दिन जरूर करें ये काम

Jyeshtha Month Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर न करें ये काम, नहीं तो शुरू हो जाएंगे बुरे दिन!

Source : News Nation Bureau

Bada Mangal 2024 Kab Hai Religion News in Hindi Religion Religion News Bada Mangal 2024 jyeshtha maas 2024 bada mangal daan
Advertisment
Advertisment