logo-image
लोकसभा चुनाव

Badrinath Dham: बद्रीनाथ धाम के नए मुख्य पुजारी की हुई घोषणा, जानें बद्री विशाल के नए पुजारी बनने की क्या है प्रक्रिया

Badrinath Dham: आज बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी के नए नाम की घोषणा की गई. जिसके बाद 15 जुलाई से नए पुजारी भगवान बद्री विशाल की पूजा-अर्चना करेंगे.

Updated on: 05 Jul 2024, 04:42 PM

नई दिल्ली:

Badrinath Dham: चार धाम में से एक बद्रीनाथ धाम को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, आज यानि 5 जुलाई को बद्री विशाल में मुख्य पुजारी के नए नाम की घोषणा की गई है. मिली जानकारी के अनुसार, वर्तमान बद्रीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नम्बूद्री कुछ कारणों की वजह से त्यागपत्र देंगे. उसके बाद बद्रीनाथ धाम में भगवान बद्री विशाल की पूजा-अर्चना अमरनाथ नम्बूद्री करेंगे. बता दें कि 15 जुलाई 2024 से अमरनाथ नम्बूद्री मंदिर में पूजा-अर्चना प्रारंभ करेंगे.आइए इस लेख में आज हम आपको बताते हैं बद्री विशाल के नए पुजारी बनने की प्रक्रिया क्या है. 

बद्री विशाल के नए पुजारी बनने की क्या है प्रक्रिया

नए पुजारी बनने की प्रक्रिया में सबसे पहले योग्य व्यक्ति का मुंडन संस्कार किया जाता है. उसके बाद उस व्यक्ति को पंचतीर्थ का भ्रमण करवाया जाता है. फिर बद्रीनाथ धाम में तप्तकुंड, अलकनंदा नदी, नारद कुंड, प्रहलाद धारा, कुर्म धारा सहित ऋषि गंगा में उन्हें स्नान कराया जाता है. बता दें कि इससे पहले भी कुछ कारणों से रावल यानी मुख्य पुजारी बीच में ही बद्रीनाथ धाम की पूजा छोड़कर चले गए थे.

12 मई 2024 को खुले बद्रीनाथ मंदिर के कपाट

बता दें कि 12 मई 2024 को बद्रीनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए थे. इसके बाद 9 नवंबर को फिर से मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे. क्योंकि चार धामों के प्रमुख मंदिरों के कपाट सिर्फ 6 महीने ही खुले रहते हैं फिर सर्दियों में बंद कर दिए जाते हैं. ऐसा माना जाता है  कि जो भी भक्त केदारनाथ जाता है तो उसे बद्रीनाथ धाम के दर्शन भी अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Char Dham Yatra: चारधाम यात्रा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़, अब तक 24 लाख भक्तों ने किए दर्शन