Advertisment

BajrangBali Puja 2023 : महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा, बस इन बातों को न करें नजरअंदाज

हिंदू धर्म में अधिकतर लोग हनुमान जी की पूजा करते हैं.

author-image
Aarya Pandey
New Update
BajrangBali Puja 2023

BajrangBali Puja 2023( Photo Credit : social media )

Advertisment

BajrangBali Puja 2023 : हिंदू धर्म में अधिकतर लोग हनुमान जी की पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि बजरंगबली की पूजा करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. अगर आप भी हनुमान जी की पूजा-अराधना करते हैं और उन्हें प्रसन्न करते हैं, तो इससे आपके जीवन में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाती है. लेकिन आपने अक्सर सुना होगा की हनुामन जी की पूजा केवल पुरुष करते हैं, लेकिन कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखते हुए महिलाएं भी हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि महिलाओं को हनुमान जी की पूजा करते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. 

ये भी पढ़ें - Vastu Tips 2023: इस दिशा में भूलकर भी न रखें जूता-चप्पल, वरना घर आएगी दरिद्रता

हनुमान जी की पूजा करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान 

1. भूलकर भी  मूर्ति को ना छुएं
धार्मिक कथाओं के अनुसार, महिलाओं को कभी भी हनुमान जी की मूर्ति नहीं छुनी चाहिए. ऐसा वर्णन मिलता है, कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं. इसीलिए महिलाएं हनुमान जी की पूजा नहीं कर सकती हैं. लेकिन वह दूर से ही हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं. 

ये भी पढ़ें - Yogini Ekadashi 2023: जानें कब है योगिनी एकादशी, 13 या 14 जून? इस बार भगवान शिव और विष्णु पूजा का बना है शुभ मुहूर्त

2. सिर ना झुकाएं 
धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से कलयुग के देवता कहे जाने वाले हनुमान जी के सामने कोई भी महिला सिर नहीं झुकाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बजरंगबली खुद देवी सीता को माता मानते हुए उनके सामने सिर झुकाते हैं और वे हर उम्र की महिलाओं को मां समान ही मानते हैं. वे नहीं चाहते कि कोई भी महिला उनके सामने सिर झुकाए. जब भी बजरंगबली की पूजा करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि उनके सामने सिर ना झुकाते हुए दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें.

3. हनुमान जी को जल और तेल चढ़ाने से बचें
हनुमान जी को ना तो जल चढ़ाएं और ना ही उन्हें वस्त्र चढ़ाएं. 

lord hanuman BajrangBali Puja 2023 worship lord hanuman worship of bajarangbali puja rules puja of lord hanuman
Advertisment
Advertisment