Bhagya Lakshmi Ke Upay: क्या झाड़ू और घड़ी का दान बदल देता है किस्मत या ले आता है दुर्भाग्य ? 

दान करने से पुण्य फल मिलता है ये तो सब जानते हैं. क्या आप ये जानते हैं कि गलत चीजों का दान आपको रातोंरात कंगाल भी बना सकता है. झाडू और घड़ी का दान आपकी किस्मत किस तरह बदल सकता है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Bhagya Lakshmi Ke Upay

Bhagya Lakshmi Ke Upay( Photo Credit : News Nation)

Bhagya Lakshmi Ke Upay: किस्मत सदा साथ दे ये सबके मन में होता है. लेकिन, कई बार हम जाने अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है इसे घर में छिपाकर रखना चाहिए. हिंदू धर्म में दान का भी विशेष महत्व है. क्या आप जानते हैं कि देवी को लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए झाड़ू का दान करना सही है या नहीं. क्या इसके भाग्य लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं या फिर दुर्भाग्य बढ़ जाता है. घड़ी जो किस्मत बदल देती है क्या इसका दान आपका मालामाल बना देता है या फिर कंगाल. आइए जानते हैं दान पुण्य से जुड़ी ऐसी जरूरी बातें जो आपको सफल और सुखी बना सकती हैं. 

Advertisment

भाग्य लक्ष्मी के चमत्कारी उपाय 

घड़ी का काम सभी को पता होता है लेकिन कई बार लोग घड़ी का आदान प्रदान भी करते हैं. लेकिन याद रहे कि ऐसा करना आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है. इसीलिए कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी घड़ी नहीं पहनानी चाहिए, क्योंकि घड़ी को व्यक्ति के जीवन के अच्छे और बुरे समय से जोड़कर देखा जाता है. ऐसे में किसी और की घड़ी को अपनी कलाई पर बांधने से आपके जीवन में आर्थिक समस्या के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी आ सकती है. 

बाल संवारना सभी को पसंद होता है, लेकिन इसके लिए अपनी खुद की कंघी का ही उपयोग करना चाहिए. किसी दूसरे की कंघी इस्तेमाल करना सेहत और शास्त्र दोनों के लिहाज से हितकारी नहीं है. ना सिर्फ कंगे बल्कि सिर से संबंधित किसी भी सामग्री को कभी भी दूसरों को नहीं देना चाहिए. इससे आपके भाग्य पर विपरीत असर पड़ सकता है. ऐसे में दान करने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

हिंदू धर्म में झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. यही वजह है कि हमेशा झाड़ू को गलती से भी पैर लग जाए तो क्षमा मांग लेनी चाहिए. इसके साथ ही झाड़ू को एक अलग स्थान पर छुपा कर रखना चाहिए. झाड़ू का कभी भी भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इससे घर की बरकत चली जाती है और घर में क्लेश और आर्थिक संकट का वास हो जाता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य अस्त के बाद में कभी भी किसी भी व्यक्ति को धन या रुपए पैसे नहीं देने चाहिए क्योंकि शाम के समय माता लक्ष्मी का आगमन होता है. शाम के समय धन दान करने से माता लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती है. इसके कारण घर में दरिद्रता आने लगती है और धन सम्पत्ति की कमी होने लगती है. हालांकि किसी सामान के बदले में आप किसी को धन दे सकते है. 

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि कभी भी दान में प्लास्टिक, स्टील, कांच और एल्युमूनियम या इनसे बने हुए बर्तन का दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशोक माना जाता है. यह दान आपको कारोबार में घाटा दिलवाता है और परिवार की सुख शांति को खत्म कर देता है. 

बहुत से लोग अक्सर पुण्य फलों की प्राप्ति के लिए धार्मिक ग्रन्थों को दान करते हैं. ऐसा करते समय ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी फटे हुए ग्रंथ और धार्मिक किताबें दान में नहीं देनी चाहिए, क्योंकि इन्हें दान करना घर में दुर्भाग्य लाना होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi astro tips Astro tips for good luck Donation watch upay jhadu ke upay Bhagya Lakshmi Ke Upay
Advertisment
Advertisment